कोलकाता की अनसूया सेनगुप्ता ने कान फिल्म फेस्टिवल में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड जीत रचा इतिहास

Entertainment

77वें कान फिल्म फेस्टिवल में अनसूया सेनगुप्‍ता ने इतिहास रच दिया है। कोलकाता की रहने वाली अनूसया इस प्रतिष्‍ठ‍ित फिल्‍म फेस्‍ट‍िवल में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। उन्‍हें यह अवॉर्ड फिल्‍म ‘शेमलेस’ के लिए मिला है, जिसे बुल्‍गारिया के फिल्‍ममेकर कॉन्स्टेंटिन बोजानोव ने डायरेक्‍ट किया है। फिल्म में अनसूया एक सेक्स वर्कर की भूमिका में हैं, जो एक पुलिसकर्मी को चाकू मारने के बाद दिल्ली के वेश्यालय से भाग जाती है।

दुनियाभर में अपने अभिनय का डंका बजाने के बाद अनसूया सेनगुप्ता काफी उत्साहित हैं। उन्होंने हाल ही में दिए एक साक्षात्कार में अपनी इस उपलब्धि को लेकर बातचीत की। अनसूया ने कहा कि वो इस बात के लिए जूरी की बहुत आभारी हैं कि उन्होंने मेरी मेहनत को सराहा। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन ही नहीं हो रहा था कि ऐसा कुछ हो रहा है। मैं लड़खड़ाते हुए मंच की ओर जा रही थी, जहां वे कलाकार मौजूद थे, जिनकी मैं तारीफ करती हूं और जब उन्होंने मेरा स्वागत किया तो यह एक अजीब तरह से स्वाभाविक लगा।

मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली अनसूया सेनगुप्‍ता ने मुंबई में एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में अपनी पहचान बनाई है। वह वर्तमान में गोवा में रहती हैं। उन्होंने नेटफ्लिक्स के शो ‘मसाबा मसाबा’ के सेट को डिजाइन किया था। अनसूया ने जादवपुर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। इससे पहले ‘द कोलकाता’ के साथ एक इंटरव्‍यू में अनसूया ने कहा था, ‘जब मुझे खबर मिली, जब कॉन्स्टेंटिन ने मुझे बताया कि Cannes में हमारी फिल्‍म को नॉमिनेशन मिला है, तो मैं खुशी से कुर्सी से उछल पड़ी थी!’

अनसूया को देश भर से बधाई संदेश और प्यार मिल रहा है। इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं इतने सारे लोगों से मिल रहे प्यार को पाकर दंग हूं। हर किसी को गौरवान्वित करना, मेरे लिए भी गर्व की बात है। बातचीत के दौरान उन्होंने ‘क्वीयर समुदाय’ को अपना अवॉर्ड समर्पित किया। मालूम हो कि अनसूया पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें यह पुरस्कार मिला है।

कॉन्स्टेंटिन बोजानोव फिल्‍म ‘शेमलेस’ के रायटर और डायरेक्‍टर दोनों हैं। फिल्‍म की कहानी रेणुका के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक पुलिस अधिकारी की हत्या के बाद दिल्ली के वेश्यालय से भाग जाती है। फिल्म में रेणुका की प्रेमिका ओमारा शेट्टी भी हैं।

Compiled by up18news