ITBP महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को मिला SSB प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार

National

एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने सोमवार को जारी एक आदेश में ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभालने का निर्देश दिया है। वहीं, उनके बैच के साथी एसएल थाउसेन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इससे पहले अनीश दयाल सिंह इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में तैनात थे। वह एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार तब तक संभालेंगे, जब तक कि इसकी जिम्मेदारी किसी को नहीं दी जाएगी।

एसएल थाउसेन को मिली अहम जिम्मेदारी

बता दें कि मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी एसएल थाउसेन सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। एसएल थाउसेन को सीआरपीएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद शुक्रवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद रिक्त हो गया था।

32वें प्रमुख हैं अनीश दयाल सिंह

उल्लेखनीय है कि अनीश दयाल सिंह आईटीबीपी के 32वें प्रमुख हैं। आईटीबीपी को 1962 में स्थापित किया गया था। इसे मुख्य रूप से भारत-चीन सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात किया गया है। ITBP 24 अक्टूबर 2022 को अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे करने जा रहा है।

-एजेंसी