आसान नही होता मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेना, अंगारों पर चलकर पार होती है एक-एक स्टेज

Life Style

वैसे क्या आप जानते हैं कि मिस यूनिवर्स को चुने जाने का प्रोसेस कैसा होता है. मॉडल्स या कंटेस्टेंट्स को किन सवालों, चीजों और चैलेंज को फेस करना होता है? चलिए आपको बताते हैं मिस यूनिवर्स को सिलेक्ट करने का प्रोसेस या प्रकिया के बारे में..

मिस यूनिवर्स बनने का प्रोसेस

इस दिग्गज ब्यूटी कंपटीशन को जीतना बहुत मुश्किल है. इसमें हिस्सा लेने वाली सुंदरियों को तीन राउंड्स का सामना करना पड़ता है. इन राउंड में उनकी खूबसूरती, कॉन्फिडेंस और इंटेलिजेंस का लेवल चेक किया जाता है. ये साफ है कि खिताब जीतने के लिए सिर्फ खूबसूरत होना काफी नहीं है.

मिस यूनिवर्स बनने के लिए कुछ नियम तय है. इसमें सबसे पहला नियम है कि हिस्सा लेने वाली लड़की की उम्र 18 से 27 साल के बीच ही होनी चाहिए. न उसकी शादी हुई हो और न ही वह कभी प्रेगनेंट रही हो और न ही वो किसी बच्चे की मां हो. राउंड्स की बात की जाए तो पहले इसमें इंवनिंग गाउन, स्विमसूट और पर्सनल इंटरव्यू का प्रोसेस फॉलो किया जाता है.

मिस यूनिवर्स से पहले हर देश अपने लेवल पर प्रतियोगिताएं कराता है. उदाहरण के तौर पर भारत में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली कंटेस्टेंट मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में हिस्सा लेती है. वहीं इसकी रनर अप और थर्ड नंबर पर आने वाली कंटेस्टेंट्स को दूसरे ब्यूटी या फैशन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकती हैं. मिस यूनिवर्स के लिए नियम है कि जो भी उम्मीदवार इसमें हिस्सा ले रहा है या इसे जीतना चाहता है उसे नेशनल लेवल पर प्रतियोगिता का विनर होना चाहिए. भारत की हरनाज संधु मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. हरनाज ने करीब 21 साल बाद ये खिताब भारत के नाम किया था.

फर्स्ट राउंड

पहले राउंड में कंटेस्टेंट एथलेटिक सूट या स्विमसूट में दिखती है. इसके बाद वे ईवनिंग गाउन में नजर आती हैं. राउंड में कंटेस्टेंट के फिजिकल लुक को जज किया जाता है.

लाइव शो

इस राउंड में सेमीफाइनलिस्ट का ऐलान किया जाता है. इस दौरान कंटेस्टेंट्स को जज और दर्शकों के सामने अपने बारे में बताना होता है. इस दौरान कैंडिडेट्स स्विमसूट में ही रनवे पर चलती हुई दर्शकों की बीच जाती है. वहीं दूसरे राउंड ईवनिंग गाउन में कैंडिडेट्स की पर्सनालिटी पर फोकस किया जाता है. और इसी के बेस पर उन्हें नंबर दिए जाते हैं.

लास्ट राउंड

ईवनिंग गाउन में चुनी गई 6 टॉप कंटेस्टेंट्स को इंटरव्यू देना होता है. इसमें पूछे गए सवालों के जवाब को ध्यान में रखकर फाइनलिस्ट को चुना जाता है.

Compiled; up18 News