जम्मू-कश्मीर के नए पुलिस महानिदेशक होंगे IPS अधिकारी रश्मि रंजन स्वैन

National

वह दिलबाग सिंह का स्थान लेंगे जो पांच साल तक जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख के रूप में सेवा करने के बाद 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। स्वैन का करियर उनकी ईमानदारी और सत्यनिष्ठा से चिह्नित एक विशिष्ट करियर है।
वह आम तौर पर कम बोलने वाले व्यक्ति हैं। वह अपने कर्तव्यों के प्रति दृढ़ और गहराई से प्रतिबद्ध रहते हैं। राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (हैदराबाद) में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैडेट पुलिस अधिकारी होने का गौरव प्राप्त है।

उन्होंने 2001 से 2003 तक एसएसपी श्रीनगर और 2003 से 2004 तक एसएसपी जम्मू के रूप में कार्य किया है। उन्होंने एसएसपी लेह, पुंछ और रामबन के रूप में भी कार्य किया है। वह 2004 से 2006 तक डीआइजी (सतर्कता), जम्मू-कश्मीर के पद पर तैनात थे।

अपनी 15 साल लंबी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान, उनकी प्रमुख पोस्टिंग में एक विदेशी कार्यभार भी शामिल था।

जून 2020 में उन्हें जम्मू-कश्मीर वापस भेज दिया गया और सीआईडी के प्रमुख के रूप में तैनात किया गया। उन्हें विशेष महानिदेशक सीआईडी के रूप में पदोन्नत किया गया था और वर्तमान में उनके पास वही प्रभार है।

आतंकवाद के पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट करने की उनकी एकल-दिमाग वाली प्रतिबद्धता को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है।

उनका दृढ़ विश्वास है कि शांतिप्रिय नागरिक की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका उसे आतंकवादियों द्वारा की जाने वाली हिंसा के संकट से बचाना है। वह आतंकवादी संगठनों के ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) और आतंकवाद के समर्थकों से सख्ती से निपटने में भी विश्वास रखते हैं।

जिन लोगों ने उनके साथ विभिन्न पदों पर काम किया है, उनका कहना है कि वह बातों में उलझकर समय बर्बाद करने में विश्वास नहीं रखते।

Compiled: up18 News