IPL: ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्‍तान नियुक्त किया

SPORTS

ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद की मालकिन काव्या मारन ने पैट कमिंस पर 20.50 करोड़ रुपये की भारी रकम बोली लगाई थी। कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जिताने के बाद पिछले साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप दिलाया था।

क्यों हुई मार्करम की छुट्टी

वैसे बतौर कप्तान एडेन मार्करम का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद फ्रैंचाइजी के लिए इतना भी खराब नहीं रहा है। SA20 में फ्रैंचाइजी की ही मालिकाना हक वाली टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप की कप्तानी करते हुए एडेन मार्करम ने लगातार दो टाइटल दिलाए हैं, लेकिन साल 2023 में SRH के खराब प्रदर्शन और पैट कमिंस के असाधारण नेतृत्व कौशल ने बदलाव के लिए उन्हें प्रेरित कर ही दिया। अब कप्तानी जाने के बाद एडेन मार्करम की प्लेइंग इलेवन में भी जगह मुश्किल से बनती नजर आ रही है।

360 प्लेयर है पैट कमिंस

पिछले सीजन तक कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा रहे पैट कमिंस ने सिर्फ 14 गेंदों में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक बनाकर इतिहास रच दिया था। भले ही वह टूर्नामेंट में गेंद से इतने प्रभावी नहीं साबित हुए हैं, लेकिन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की क्षमता और कप्तानी का विकल्प उन्हें एक बेशकीमती खिलाड़ी बनाता है।

आईपीएल नीलामी में पैट कमिंस पर सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ बोली लगाई थी, लेकिन जल्द ही उनके टीममेट मिचेल स्टार्क पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये खर्च करते हुए, उन्हें टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे महंगा प्लेयर बना दिया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्क्वॉड: अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्करम (कप्तान), मार्को जानसन, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, ग्लेन फिलिप्स, सनवीर सिंह, हेनरिक क्लासेन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, टी. नटराजन, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक मारकंडे, उपेन्द्र सिंह यादव, उमरान मलिक, नीतीश कुमार रेड्डी, फजलहक फारूकी, शाहबाज अहमद, ट्रेविस हेड, वानिंदु हसरंगा, पैट कमिंस, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, जथावेध सुब्रमण्यन।

-अगढंकय