आगरा: पूर्व विधायक भुट्टो के खिलाफ ईडी को सौंपी जा सकती है जांच, भाई कामिल का पाकिस्तान से कनेक्शन सामने आया

Regional

पाक स्थित कश्मीर हाउस में पिस्टल दिखाते फोटो वायरल

आयकर विभाग की छापेमारी तीसरे दिन भी जारी

आगरा: मीट एक्सपोर्टर व बसपा नेता पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो एंड ब्रदर्स के खिलाफ चल रही जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शामिल किया जा सकता है। भुट्टो के विभिन्न ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी आज सोमवार को तीसरे दिन भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने मंगलवार को जांच पूरी होने की उम्मीद जताई है। हालांकि कुछ आपत्तिजनक वस्तुओं के मिलने के कारण जांच में ईडी को शामिल किए जाने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया गया है।

सूत्रों का दावा है कि जांच में भुट्टो के भाई कामिल का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है, जिससे खुफिया एजेंसियां भी चौकन्नी हो गईं हैं। एचएमए ग्रुप से जुड़े सदस्य की पाकिस्तान की विजिट और वहां के लोगों से मोबाइल की कॉल डिटेल और व्हाट्सएप चैटिंग आयकर अधिकारियों के हाथ लगी है। कश्मीरी सुरक्षा गार्ड रखने की वजह से पूर्व विधायक पर पहले ही संदेह गहराया था। एचएमए ग्रुप में सैकड़ों की तादाद में कश्मीरी गार्डों की तैनाती हुई थी, जिसका जवाब अब पूर्व विधायक पर जवाब देते नहीं बन रहा है।

भुट्टो के एचएमए ग्रुप पर देश के 12 शहरों में 40 ठिकानों पर शनिवार की सुबह से आयकर विभाग की जांच चल रही है, इनमें अकेले आगरा में ही 18 परिसर शामिल हैं। दिल्ली, नोएडा, आगरा, कानपुर और लखनऊ की आयकर विभाग की टीमों ने शनिवार सुबह बसपा नेता पूर्व विधायक जुल्फिकार भुट्टो के आवास, भाई के आवास, उसके रिश्तेदारों के आवास, फैक्ट्री, स्लॉटर हाउस, एचएमए ग्रुप के हैड ऑफिस और अन्य स्थानों पर छापा मारा था। तीसरे दिन भी आयकर विभाग के 160 से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों की टीमें दस्तावेजों के साथ ही इलेक्ट्रोनिक गैजेट भी खंगाल रही हैं।

आयकर विभाग की टीमें एचएमए ग्रुप के पांच सालों के टर्नओवर, बैलेंस शीट खंगाल रही हैं। प्रतिष्ठानों से मिले कागजात में बड़े पैमाने पर रियल एस्टेट में निवेश, कच्चे बिल, पशुओं के कटान और राजनीति से लोगों से जुड़े भुगतान का ब्योरा मिला है।

जुल्फिकार अहमद भुट्टो के भाई कामिल की पाकिस्तान विजिट का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह फोटो आयकर विभाग और खुफिया एजेंसियों के भी हाथ लग चुका है। यह फोटो पाकिस्तान स्थित कश्मीर हाउस का है। एक फोटो में कामिल पिस्टल दिखा रहा है। इसके साथ ही पाकिस्तान से कॉल डिटेल और व्हाट्सएप की चैटिंग भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो का एचएमए ग्रुप देश का तीसरा मीट एक्सपोर्टर है। एचएमए ग्रुप का करीब 40 देशों में मीट और 99 तरह के उत्पादों का एक्सपोर्ट का कारोबार है। आयकर विभाग के निशाने पर एचएमए ग्रुप इसलिए आया क्योंकि, कागजों पर ग्रुप का टर्नओवर तो अरबों में है, लेकिन मुनाफा बेहद कम है। एचएमए ग्रुप की वेबसाइट के मुताबिक, हर दिन 599 मीट्रिक टन मीट प्रोसेस की है।