महाराष्ट्र क्लास ओनर्स एसोसिएशन के वार्षिक समारोह पर बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Press Release

मुंबई : हमारा राष्ट्र आज़ादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले भारत की आज़ादी के 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और भारत सरकार ने राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा जागरूकता मिशन की पहल की है, जिसके तहत जागरूकता और प्रशिक्षण बौद्धिक संपदा अधिकार पर प्रदान किया जाता है।

उक्त मिशन के तहत, पेटेंट, डिज़ाइन और ट्रेड मार्क के महानियंत्रक के कार्यालय ने महाराष्ट्र क्लास ओनर्स एसोसिएशन के वार्षिक समारोह के अवसर पर बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, जो बड़े पैमाने पर समाज को अच्छी सेवा प्रदान करने के लिए आम तौर पर वरिष्ठ शिक्षकों, लेखकों और एन जी ओ के मनोबल को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है।

उक्त आई पी आर प्रोग्राम 15 से 20 मिनट की अवधि का था, जिसमें 950 से अधिक शिक्षकों और क्लास ओनर को न केवल विभिन्न प्रकार के बौद्धिक संपदा अधिकारों से अवगत कराया गया , बल्कि अपने विचारों को नवाचार में बदलने और संरक्षण के माध्यम से आई पी संपत्ति को उनकी आई पी अधिकारों के संरक्षण द्वारा बदलने के लिए भी प्रेरित किया गया। उक्त कार्यक्रम के पूरा होने के बाद प्रत्येक प्रतिभागी को सक्षम प्राधिकारी से ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया गया.

इस अवसर पर बोलते हुए, ई.आर. बी.एस. यादव – आईईएस विश्वविद्यालय के चांसलर ने कहा कि, “कोविड की स्थिति को देखते हुए हर शिक्षक के लिए छात्रों, अभिभावकों और प्रत्येक हितधारक की अपेक्षा के अनुसार बहुत सारे बदलाव के साथ श्रेष्ठता प्राप्त करना एक चुनौती है। इसलिए, मैं कहूंगा कि नर्सरी स्तर से लेकर डॉक्टरी स्तर तक बच्चों को शिक्षित करने की दिशा में मैंने पिछले 20 वर्षों में जो विचार प्रक्रिया हासिल की है ,उसके अनुसार बुनियादी सिद्धांत हमेशा समान रहेंगे; कोविड से पहले और कोविड के बाद इंसान का अस्तित्व क्या था, इसलिए हमें इन मापदंडों पर काम करना होगा। प्रत्येक शिक्षक की सफलता इस बात से भिन्न होती है कि, वह किस प्रकार अपने कक्षा के सभी छात्रों को शिक्षा से अवगत कराने की दिशा में इस चुनौती को कैसे लेते है.

दूसरी बात यह है कि, मैं अपने पिछले 20 वर्षों के व्यक्तिगत अनुभव को रखूंगा कि, किस तरह शिक्षा के प्रति मेरा योगदान रहेगा, विशेष रूप से हमारे प्रदर्शन का,जो लगातार सफलता प्राप्त करने में बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, चाहे वह छोटी या बड़ी सफलता हो, यदि आप लगातार अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं तो आप हमेशा प्रेरित महसूस करते हैं, और शिक्षकों को हमेशा प्रेरित किया जाना चाहिए। मैं MCOA को इन शिक्षकों के सम्मान के लिए इस कार्यक्रम के आयोजन करने पर बधाई देता हूँ ।

ठाकुर रामनारायण एजुकेशनल कैंपस के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री. ठाकुर रवि सिंह ने कहा “हमें छात्रों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कोचिंग के साथ-साथ हमें सामाजिक जागरूकता को भी ग्रहण करने की आवश्यकता है। ठाकुर रामनारायण एजुकेशनल कैंपस में हमारे पास NSS है जो विशेष रूप से इस पहलू पर केंद्रित है। यहां के छात्र सामाजिक और पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं, यहाँ तक कि वेस्ट रिसाइक्लिंग आदि में भी उनके पास परियोजनाएं हैं।

-up18news/अनिल बेदाग़-