महाराष्ट्र: राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी को झटका, 3 सीटें ही जीतीं

Politics

महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन महाविकास अघाड़ी को राज्यसभा चुनाव में झटका लगा है. शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन ने राज्य की छह राज्यसभा सीटों में से सिर्फ़ तीन सीटों पर जीत दर्ज की है और तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है.

छठी सीट बीजेपी के धनंजय महादिक ने शिवसेना के संजय पवार को हराकर जीती. इस सीट पर नतीजा शुक्रवार की देर रात आया. इस नतीजे में संजय पवार को 39.26 वोट मिले जबकि जीत के लिए 41 वोटों की ज़रूरत होती है.

दरअसल, पांच सीटों पर नतीज़े क्या होने वाले हैं ये लगभग तय था लेकिन छठी सीट पर आने वाले नतीज़े पर सबकी नज़र थी. ये सीट बीजेपी ने जीत ली.
देर रात आए नतीजों में छह सीटों में से बीजेपी की ओर से पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महादिक ने जीत हासिल की है वहीं महाविकास अघाड़ी की ओर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना के संजय राउत ने जीत हासिल की है.

माना जा रहा है कि ये नतीजे राज्य में आने वाले एमएलसी और निकाय चुनावों को प्रभावित करेंगे.
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने जीत के बाद कहा कि “आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं. पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट अनिल बोंडे को भी 48 वोट वहीं हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं. भाजपा की ताकत आज हमको देखने को मिली है.”

महाराष्ट्र में वोटों की गिनती के समय हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला. बीजेपी ने महाविकास अघाड़ी पर नियमों की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया.

बीजेपी ने गठबंधन पर चुनाव आयोग के नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की शिकायत की है. बीजेपी का दावा था कि इन दलों ने अपने नेताओं के हाथों में वोटिंग स्लिप दी.
चार राज्यों- महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान समेत चारों राज्यों में 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को वोट डाले गए.

हरियाणा राज्यसभा चुनाव में भी बड़ा उलटफेर देखने को मिला कांग्रेस नेता अजय माकन हार गए हैं और बीजेपी के नेता कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत गए.

राजस्थान की तीन सीटें कांग्रेस की झोली में आई हैं. पार्टी की ओर से रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी और मुकुल वासनिक ने जीत हासिल की है. वहीं, बीजेपी के घनश्याम तिवाड़ी को जीत मिली है. हालांकि निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए हैं.

-एजेंसियां