इमरान ख़ान ने एक बार फिर भारत की विदेश नीति को सराहा

INTERNATIONAL

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने एक बार फिर भारत की सराहना की है. लाहौर में एक रैली में इमरान ख़ान ने एक बार फिर भारत की स्वतंत्र विदेश नीति का ज़िक्र किया और उसकी सराहना की.

उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका का सहयोगी देश है, लेकिन वो रूस से तेल आयात कर रहा है क्योंकि उसकी विदेश नीति अपने लोगों की बेहतरी के लिए. इमरान ख़ान ने पाकिस्तान की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए कहा, हमारी विदेश नीति दूसरे लोगों की बेहतरी के लिए है. प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए भी पिछले कुछ महीनों में इमरान ख़ान ने भारत की विदेश नीति की तारीफ़ की थी.

इमरान ख़ान ने कहा था कि भारत क्वाड का सदस्य है, लेकिन वो पाबंदी के बावजूद रूस से तेल आयात कर रहा है और भारत कहता है कि वो इस मामले में निष्पक्ष है. इमरान ख़ान कई बार आरोप लगा चुके हैं कि उनकी सरकार को गिराने में विदेशी शक्तियों का हाथ हैं, जिन्होंने यहाँ के कुछ लोगों के साथ मिलकर उनकी सरकार के ख़िलाफ़ साज़िश रची थी.

पिछले दिनों विपक्षी पार्टियों ने इमरान ख़ान सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. प्रस्ताव को ख़ारिज किए जाने के बाद मामला अदालत पहुँचा और आख़िकार नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया. इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के नेता शहबाज़ शरीफ़ प्रधानमंत्री हैं और उनके नेतृत्व में गठबंधन सरकार चल रही है.

-एजेंसियां