अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो लें हेल्दी डाइट

Health

ऐसे में आपको अंग्रेजी दवाइयां खाने की कोई जरूरत नहीं है। बस अपने खान-पान पर ध्यान दें और अपने आहार में ऐसे फूड्स शामिल करें, जिन्हें खाने से ज्यादा फायदा होगा। तो चलिए हम आपको न्यूट्रिशनिस्ट अपूर्वा अग्रवाल के बताए कुछ फूड्स के नाम साझा कर रहे हैं, जिन्हें अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

हेल्दी पीरियड्स के लिए चुकंदर खाएं

डाइट में रूट वेजिटेबल्स को शामिल करना बहुत जरूरी है। वैसे तो आप अपने आहार में सूरन, अरबी और शकरकंदी जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, लेकिन दुरुस्त होगा कि चुकंदर को शामिल किया जाए। चुकंदर आयरन, कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, फोलिक एसिड और फाइबर से भरपूर होता है।

बेशक, ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, जिसमें  फाइबर और पॉलीफेनोल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चुकंदर खाने या इसका जूस पीने से आपके पीरियड्स के समय ब्लड का फ्लो बढ़ सकता है। तो आपको महीने में कम से कम एक हफ्ता लगातार चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

दर्द से राहत दिलाएगा जैतून का तेल

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है, जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। मगर हर महिला का मेंस्ट्रुअल साइकिल का फ्लो अलग-अलग होता है। कई बार फ्लो सामान्य से ज्यादा हो जाता है,लेकिन कई बार ये 2 से 3 दिन में ही सिमट कर रह जाता है।

ऐसे में जैतून का तेल का सेवन करना बेस्ट हो सकता है। आप इसे नाभि पर लगा सकते हैं या सलाद बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। यकीनन आपको फायदा होगा, मगर इसकी तासीर गर्म होती है तो ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

पीरियड हेल्थ के लिए एवोकाडो

आहार में एवोकाडो को भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसका सेवन करने से न सिर्फ आपकी इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या दूर होगी, बल्कि आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। साथ ही, एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्व एसिडिटी, पेट दर्द, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन आदि जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करते हैं। अपनी डाइट में हर दूसरे दिन आपको एवोकाडो को शामिल करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप इसे सलाद में इस्तेमाल करें वर्ना जूस भी बेस्ट रहेगा।

इन चीजों से परहेज करें

अधिक तला हुआ खाने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा हो सकती हैं- जैसे आपका वजन बढ़ सकता है और अधिक वजन के कारण आपके पीरियड्स प्रभावित हो सकते हैं।

-एजेंसी