सत्ता बदली तो नए संसद भवन का इस्तेमाल दूसरे कार्य के लिए होगा: ललन सिंह

Politics

बिहार विधानसभा भवन के उद्घाटन के सवाल पर भड़के ललन सिंह

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने जब यह कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाना चाहिए था। इस पर पत्रकारों ने जब यह सवाल किया कि बीजेपी की ओर से यह कहा जा रहा है कि जब बिहार विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया और उसमें राज्यपाल तक को नहीं बुलाया गया इस पर आपका क्या कहना है। इस सवाल के बाद जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भड़क उठे और बिना जवाब दिए आगे बढ़ गए।

नरेंद्र मोदी का विरोध करते करते देश का विरोध करने लगा है विपक्ष: बीजेपी

28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का विपक्ष द्वारा बहिष्कार बहिष्कार किए जाने को लेकर बीजेपी ने बयान दिया है। पार्टी ने कहा है कि यह भवन किसी पार्टी या किसी प्रधानमंत्री का नहीं बल्कि देश का है। इसलिए विपक्ष को उद्घाटन समारोह में जरूर शामिल होना चाहिए।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सभी सांसद भी जानते हैं कि नए संसद भवन की जरूरत क्यों थी। उन्होंने कहा कि 2026 तक लोकसभा के सांसद की संख्या नहीं बढ़ाई जा सकती। लेकिन 2026 के बाद देश में लोकसभा सांसदों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान संसद में ज्वाइंट पार्लियामेंट सेशन में सांसदों को बैठने की दिक्कत होती थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान संसद भवन के भीतर अलग से कुर्सियां लगाई जानी पड़ती थी। लेकिन नए संसद भवन की कैपेसिटी अधिक है।

रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि अंग्रेजों ने संसद भवन बनाया, राष्ट्रपति भवन बनाया। मुगलों ने मकबरा बनाया, लाल किला बनाया। आजादी के बाद भारत में नए संसद भवन का निर्माण किया गया है। रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि विपक्ष को इस समारोह में जरूर शामिल होना चाहिए।

Compiled: up18 News