IDFC फर्स्ट बैंक के CEO ने दान किए 5.5 करोड़ रुपये के शेयर

Business

पांच लोगों को दिए 5.5 करोड़ के शेयर

कल यानी 21 मार्च को की गई एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया गया है कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के एमडी और सीईओ वी वैद्यनाथन एक बार फिर से सैकड़ों करोड़ रुपये के सात लाख शेयर दान किए हैं। इस बैंकर ने पांच लोगों को यह उपहार दिया है। इनमें वायु सेना का एक रिटायर्ड ऑफिसर और माता-पिता को खो चुका एक बच्चा भी शामिल है। जिस दिन शेयर दान में दिए गए उस दिन आईडीएफसी बैंक के एक शेयर की कीमत 77.90 रुपये थी। आज तो इसकी कीमत और चढ़ कर 78.34 रुपये तक पहुंच गई है। मतलब कि करीब 5.5 करोड़ रुपये के शेयर उपहार में दे दिए।

रिटायर्ड विंग कमांडर को दिए ढाई लाख शेयर

फाइलिंग से पता चलता है कि वैद्यनाथन ने मकान खरीदने के लिए समीर म्हात्रे को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के 50,000 शेयर दान कर दिए। मतलब कि उन्हें इस शेयर के जरिए 38.95 लाख रुपये दान में मिले। इसी के साथ उन्होंने अपने एक सहकर्मी के रिश्तेदार मयंक मृणाल घोष को 75,000 शेयर दान दिए। इस बैंक के कल की कीमत पर जोड़ा जाए तो मयंक को 58.42 लाख रुपये से भी ज्यादा की रकम दान में मिली है।

इसी दिन उन्होंने वायु सेना के एक रिटायर्ड विंग कमांडर संपत कुमार को 2.5 लाख शेयर उपहार में दिए। कल जिन दो अन्य लोगों को शेयर दिए गए वे हैं – ए कनौजिया (मकान खरीदने के लिए 2.75 लाख शेयर) और मनोज सहाय जिनकी पहचान बैंकर के दोस्त के रूप में की गई है।

पहले भी देते रहे हैं दान में शेयर

वैद्यनाथन ने लाखों शेयर का दान पहली बार नहीं किया है। इससे पहले भी वह अपने शेयर लोगों को दान में देते रहे हैं। इससे पहले फरवरी 2022 में, बैंकर ने अपने ट्रेनर, हाउसहेल्प और ड्राइवर सहित पांच व्यक्तियों को मकान खरीदने में मदद करने के लिए अपने पास मौजूद 9 लाख शेयर, जिनकी कीमत 3.95 करोड़ रुपये से अधिक थी, उपहार में दिए थे।

साल 2020 में, उन्होंने कथित तौर पर अपने पूर्व गणित शिक्षक को शेयर उपहार में दिए थे, जिन्होंने एक प्रमुख स्कूल में दाखिला लेने पर उन्हें 500 रुपये की सहायता की थी। बताया जाता है जनवरी 2018 से वैद्यनाथन ने बैंक में अपनी हिस्सेदारी का लगभग 40% भाग उपहार में दे दिया है।

-एजेंसी