दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, आगरा में भी मौसम ने ली करवट

Regional

कई हफ़्तों की गर्मी और लू के बाद दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई है.

रविवार देर शाम से ही बादल रहने से दिल्ली में तापमान कम हुआ था. ख़राब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है.

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश जारी रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली में तेज़ हवाओं की वजह से कई जगह पेड़ भी गिर गए.

मौसम विभाग के मुताबिक़ दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ घंटों तक हल्की से तेज़ बारिश जारी रहेगी. इन इलाकों में बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, जलेसर, भिवाड़ी, तिज़ारा, खैरथल नगर, डीग, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल आदि शामिल हैं.

इसके अलावा हरियाणा के जींद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, मेहम, सोनीपत, खरखौदा, यूपी के सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नज़ीबाबाद, शामली, मुज़्जफ़्फ़रनगर, कंधला, बिजनौर, खटौली, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत में भी अगले दो घंटों तक बारिश होने का अनुमान है.

मौसम ख़राब होने के कारण दिल्ली एयरपोर्ट ने ट्वीट कर के उड़ानों के प्रभावित होने की जानकारी दी है और यात्रियों से संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का आग्रह किया है.

आगरा में बदला मौसम

ताज नगरी में आज तड़के सुबह अचानक से मौसम बदल गया। धूल भरी तेज आंधी ने जहां पूरे शहर को अपने आगोश में ले लिया तो वहीं उसके बाद हुई बारिश से शहरवासियों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिल गई। झमाझम हुई बारिश से जहां तापमान में भारी गिरावट हो गई तो वहीं 100 किमी से भी अधिक तेज गति से चल रही तेज आंधी में घर – दुकानों पर लगे टीन शेड उड़ गए। हालांकि अभी तक किसी भारी नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी थी। बीते रविवार रात से ही तेज हवाएं चल रही थी जिससे गर्मी का तापमान नीचे गिरा। इसके बाद आज सोमवार तेज आंधी और बारिश से गर्मी का सितम कुछ समय के लिए खत्म हो गया। बारिश के चलते सुबह स्कूल-ऑफिस जाने वाले बच्चे और लोग भीगने से बचते हुए दिखाई दिए।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक आगरा में इसी तरह का मौसम बना रहेगा। गर्मी का तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बुधवार के बाद गर्मी अपना फिर से तेवर दिखाएगी।

-एजेंसियां