आगरा: पालीवाल पार्क के विकास एवं सुधार को लेकर जनहित याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई

Press Release

आगरा। शहर के मध्य स्थित 72.5 एकड़ में फैले पालीवाल पार्क के विकास एवं सुधार को लेकर गुड मॉर्निंग आगरा संस्था की ओर से की गयी जनहित याचिका सं. 1193 वर्ष 2019 पर 24 मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश राजेश बिन्दल की खण्डपीठ ने सुनवाई की।

उद्यान विभाग द्वारा अपना शपथ पत्र प्रस्तुत किया गया जिसमें उनके द्वारा तथा अन्य विभागों द्वारा उठाये जाने वाले कदमों का ब्यौरा दिया गया वहीं दूसरी ओर गुड मॉर्निंग आगरा की ओर से पार्क के सुधार की अपनी योजना प्रस्तुत की जिसको देखकर न्यायालय द्वारा सुझावों को विचार करने के लिए उद्यान विभाग व अन्य पक्षकारों को आदेश दिए गए। अब इस याचिका में ग्रीष्म कालीन अवकाश के उपरान्त 6 जुलाई 2022 सुनवाई हेतु नियत की गई है।

संस्था के संरक्षक व याचिकाकर्ता वरिष्ठ अधिवक्ता के.सी. जैन ने बताया कि उद्यान अधीक्षक द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र में यह उल्लेख किया गया कि नगर आयुक्त आगरा नगर निगम द्वारा यह आश्वस्त किया गया है कि पालीवाल पार्क की सड़कों की स्ट्रीट लाईटिंग होगी और 1 सप्ताह के अन्दर पार्क में से सभी अतिक्रमण हटा दिये जायेंगे।

पार्क के अन्दर आश्रयहीन कुत्ते व जानवरों के सम्बन्ध में भी नगर आयुक्त आवश्यक कार्यवाही करेंगे जहां तक पार्क की टूटी हुई बाउण्ड्री व रेलिंग का मुद्दा है आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा व्यय का आंगणन 1 सप्ताह में उद्यान विकास समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा जिसे उद्यान अधीक्षक द्वारा यथाशीघ्र कराया जायेगा। पार्क की सफाई और पेयजल की व्यवस्था उद्यान अधीक्षक द्वारा देखी जा रही है। पार्क की हरियाली को भी उद्यान अधीक्षक द्वारा सही तरह से रखा जायेगा। पार्क के अन्दर जो सुबबूल के वृक्ष लगे हुए हैं उन्हें हटा दिया गया है और उनके स्थान पर अन्य वृक्ष लगा दिये गये हैं। बाल विहार के विकास हेतु भी आगरा विकास प्राधिकरण को सौन्दर्यीकरण हेतु आने वाले व्यय का आंगणन प्रस्तुत करने के लिए निदेशित कर दिया गया है जिसके प्राप्त होने के बाद उद्यान अधीक्षक द्वारा कार्यवाही की जायेगी।

पार्क में बच्चों के लिए झूलों पर आने वाले व्यय का आंगणन भी प्रस्तुत करने के लिए भी प्राधिकरण को निर्देशित कर दिया गया है। पार्क के अन्दर नया पब्लिक शौचालय बनाया जाना है जिसके लिए आगरा विकास प्राधिकरण खर्चे का अनुमान प्रस्तुत करेगा। अधीशाषी अभियन्ता जल निगम को भी यह निर्देशित किया गया है कि पार्क के पाइप लाइन के कार्य को पूरा करें ताकि गन्दा पानी पार्क में न आये औैर उचित ड्रेनेज व्यवस्था पार्क में हो सके। यह सभी निदेश जिलाधिकारी आगरा की अध्यक्षता में हुयी बैठक दिनांक 20.05.2022 को दिये गये हैं जिसको जल्द से जल्द पूरा किया जायेगा जिससे पार्क का सही तरह से रख-रखाव हो सके।

गुड मॉर्निंग आगरा की ओर से अधिवक्ता जैन ने उद्यान विभाग की पहल को अच्छा कदम बताया है लेकिन उद्यान विभाग द्वारा दिये गये प्रस्तावों में अनेक मुद्दे छूट गये हैं जिनके सम्बन्ध में लिखित रूप से सुझाव संस्था के अधिवक्ता राहुल अग्रवाल द्वारा उच्च न्यायालय को दिये गये जिन पर विचार करने के लिए उद्यान विभाग व अन्य पक्षकारों को न्यायालय ने कहा है जो इस प्रकार हैं-

1.गांधी नगर गेट के निकट पार्क की कई एकड़ भूमि में कांटे वाले विलायती बबूल की झाड़ियां लगी हुई हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है और जिसके कारण पार्क का यह भाग अनुपयोगी है जिसको हटाकर यहां पर बायोडायवर्सिटी पार्क व मियांवाकी पद्धति के अनुसार सिटी फोरेस्ट बनाना चाहिए।

2. पार्क के एक भाग में 40 साल पुराना अमरूद का बाग है जिसके अधिकांश वृक्ष सूख चुके हैं और अब उन पर फल नहीं लगते हैं। इस भाग को वॉकिंग ट्रेक एवं साईकिल ट्रेक में विकसित कर उपयोगी बनाना चाहिए।

3.पाक में सिंचाई की व्यवस्था उचित नहीं है। पूरे पार्क में पाइप लाइन डालकर सिंचाई की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि हरियाली उचित रूप से हो सके।

4.जगह-जगह पर जंगली पौधे विलायती बबूल व सुबबूल अपने अपने उग रहे हैं जिन्हें हटाया जाना चाहिए।

5.वजीरपुरा के निकट पार्क के भाग में काफी गंदगी है और नाला ओवरफ्लो कर रहा है जो ठीक होना चाहिए और सफाई होनी चाहिए।

6.कृषि विभाग का अधूरा जर्जर निर्माण गीता भवन के पास है उसको हटाया जाना चाहिए।

7.19वीं शताब्दी की महारानी विक्टोरिया की कांस्य प्रतिमाओं की सुरक्षा हेतु संग्रहालय में उचित व्यवस्था हो।

8. पार्क में गीता भवन से लेकर वजीरपुरा चौराहा तक लोहे की रेलिंग लगनी चाहिए ताकि हरियाली सम्भव हो।

9.पार्क की सफाई व्यवस्था संविदा के माध्यम से होनी चाहिए जैसे दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा दिल्ली के पब्लिक पार्कों की की जाती है।

ऽ पार्क की मॉनिटरिंग कमेटी बनायी जानी चाहिए जिसमें भ्रमणकारियों को भी सम्मिलित करना चाहिए ताकि जन सहभागिता सुनिश्चित हो।

गुड मॉर्निंग आगरा के अन्य सदस्यगण डॉ. सुशील चन्द गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश खण्डेलवाल, किशोर जैन, विजय सेठिया, रविशंकर, अजय बंसल, चन्द्र कुमार माहेश्वरी, मुकेश गर्ग, सुनील अग्रवाल, अनूप गुप्ता, संतोष माहेश्वरी आदि द्वारा पार्क को आदर्श पार्क बनाने की अपील भी की गयी और सभी कार्यों को निश्चित समय में पूरा करने की बात की गयी और सफाई की व्यवस्था को कारगर बनाने की बात भी उठायी गयी।

-up18 news