आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: डिपो में हेड हार्डेड ट्रैक बिछाने का काम शुरू

Press Release

आगरा। पीएसी मैदान में बन रही डिपो में मेट्रो रेल के लिए ट्रैक बिछाने का काम सोमवार से शुरू हो गया है। ट्रैक के लिए रूस में निर्मित हेड हार्डेड पटरियों का इस्तेमाल होगा। हेड हार्डेड ट्रैक सामान्य रेल ट्रैक के मुकाबले में कम घिसता है। स्पीड बढ़ाने व ब्रेक लगाने पर ये पटरियां कम घर्षण उत्पन्न करती हैं।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) 15वीं पीएसी बटालियन के ताजनगरी मैदान में 112 करोड़ रुपये की लागत से पहली मेट्रो डिपो का निर्माण कर रहा है। प्रबंध निदेशक कुमार केशव के अनुसार हेड हार्डेड रेल ट्रैक का रखरखाव बहुत कम है। रेलवे के मुकाबले मेट्रो ट्रैक पर ट्रेन का आवागमन अधिक होता है। हर पांच मिनट के अंतराल पर मेट्रो ट्रेन ट्रैक पर चलेगी। रेल की स्पीड बढ़ाने और ब्रेक लगाने के दौरान सामान्य ट्रैक पर पहियों व ट्रैक के बीच अधिक घर्षण होता है। इससे ट्रैक जल्दी घिसता है। हेड हार्डेड ट्रैक में घर्षण कम होने के कारण यह घिसता नहीं है। जिससे सालों साल पटरियां मजबूत बनी रहती हैं, उनमें क्रेक नहीं आते। उन्होंने बताया कि डिपो में ट्रैक बिछाने का काम पूरा होने के बाद प्राथमिकता सेक्शन में ट्रैक बिछाने का काम शुरू होगा।

एमडी कुमार केशव ने बताया कि डिपो में बैलास्टिड ट्रैक बिछेगा जबकि कॉरिडोर पर बैलास्टलैस ट्रैक बिछेगा। बैलास्टिड ट्रैक में समतल भूमि पर गिट्टी व कॉन्क्रीट स्लीपरों पर पटरियां बिछाई जाती हैं, जबकि बैलास्टलैस ट्रैक में पटरियों को बिछाने के लिए कॉन्क्रीट के बीम का इस्तेमाल होता है।