G-20 समिट के लिए दिल्‍ली को भिखारी मुक्त बनाने की तैयारी, समिति का गठन

National

अधिकारियों के अनुसार 4 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। यह लोग उन स्थानों पर जाएंगे, जहां फ्लाईओवर के नीचे गरीब और भिखारी रहते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सीएमओ के आदेश के बाद DUSIB ने तीन स्थानों (हनुमान मंदिर, यमुना बाजार, यमुना पुश्ता) (आईएसबीटी के पास) को भिक्षा-मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए कई उपाय किए हैं। इस संबंध में 16, 18 और 22 जनवरी को तीन विशेष बचाव अभियान चलाए गए।

भिखारियों सहित कुल 570 बेघर व्यक्तियों को आईएसबीटी के पास से हटाकर शहर के बाहरी इलाकों गीता कॉलोनी, अवंतिका, रोहिणी और द्वारका सेक्टर 3 के आश्रय घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डीयूएसआईबी ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और लुटियंस इलाकों में 1,000 से अधिक भिखारियों की पहचान की है। बोर्ड ने उनके पुनर्वास के लिए अभियान भी शुरू कर दिया है। दूतावास और होटल लुटियंस जोन में स्थित हैं और यह क्षेत्र प्रमुख स्थान होंगे जहां G20 देशों के प्रतिनिधि आएंगे।

समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने बताया कि “हम भिखारियों को बचाने और उन्हें आश्रय गृहों में स्थानांतरित करने के लिए एक अध्ययन कर रहे हैं और इसके लिए एक समिति बनाई गई है। योजना नई दिल्ली, मध्य दिल्ली और अन्य प्रमुख स्थानों को G20 शिखर सम्मेलन से पहले भीख-मुक्त बनाने की है। लेकिन हम पूरी राजधानी को भीख-मुक्त बनाने की योजना बना रहे हैं।

राज कुमार आनंद ने कहा, “समाज कल्याण विभाग भी आश्रय घरों को बढ़ाने की योजना बना रहा है और सेवा कुटीर और लामपुर में दो नए कौशल केंद्र बना रहा है। इस साल तक काम पूरा हो जाएगा और भिखारियों को ब्यूटीशियन, सिलाई और अन्य पाठ्यक्रमों जैसे व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। ताकि वे भीख मांगना बंद कर सकें और एक अच्छा सम्मानित जीवन अपना सकें। हम चाहते हैं कि हर कोई काम करे और एक अच्छा जीवन जिए।”

Compiled: up18 News