हर सिख परिवार 5 बच्चे पैदा करे, 4 दमदमी टकसाल को दे दे: हरनाम सिंह धुम्मा

Regional

दमदमी टकसाल मेहता के मुखी बाबा हरनाम सिंह धुम्मा के एक बयान पर विवाद शुरू हो गया है। धुम्मा ने एक धार्मिक सभा में बयान दिया है कि हर सिख परिवार पांच बच्चे पैदा करे। इस बयान की वीडिया सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। कुछ लोग पक्ष और कुछ विपक्ष में बयान दे रहे हैं।

धुम्मा ने कहा कि अगर सिख परिवार पांच बच्चे संभाल नहीं सकते तो चार बच्चे दमदमी टकसाल को दे दें। हम उन बच्चों का पालन पोषण करेंगे और पढ़ाएंगे। उनको धार्मिक शिक्षा दी जाएगी। कुछ कौम के जत्थेदार होंगे, कुछ ग्रंथी और कुछ प्रचारक आदि तैयार किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर अभी से हम इसके प्रति गंभीर नहीं हुए तो आने वाले समय में हम पंजाब में अल्पसंख्यक हो जाएंगे।

पंजाब में 52 प्रतिशत सिख है बाकी लोग बाहर से आए हुए हैं। हमें अपनी कौम का भविष्य बचाने के लिए अधिक बच्चे पैदा करने होंगे। धुम्मा ने कहा कि आज युवा नशे के शिकार हो रहे हैं, फिर भी लोग अपने बच्चों को नशे से बचाने के लिए डेरों में नहीं भेज रहे है। पहले डेरों पर भी शिक्षा दी जाती थी और लोग नशे से दूर रहते थे। उन्होंने कहा कि भविष्य बचाने के लिए सिखों को अपनी जनसंख्या बढ़ानी होगी।

महिला आयोग की चेयरपर्सन राज लाली गिल ने बाबा धुम्मा के बयान की निंदा की है। लाली ने कहा कि बाबा धुम्मा सम्मानीय व्यक्ति है उनको इस तरह के बयान सभी पक्षों को ध्यान में रख कर ही देने चाहिए।

-एजेंसी