एकता आर कपूर बनी प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म निर्माता

Entertainment

मुंबई: न्यूयॉर्क : भारत की कंटेंट क्वीन और टेलीविजन प्रोडक्शन पावरहाउस बालाजी टेलीफिल्म्स की सह-संस्थापक एकता आर. कपूर को 2023 इंटरनेशनल एमी डायरेक्टोरेट अवार्ड मिलेगा, जिसकी घोषणा आज इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज के प्रेसिडेंट और सीईओ ब्रूस एल पैसनर ने की। इंटरनेशनल एकेडमी का स्पेशल एमी सोमवार, 20 नवंबर, 2023 को न्यूयॉर्क शहर में 51वें इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स गाला में एकता कपूर को प्रदान किया जाएगा.

पैसनर ने कहा, “एकता आर कपूर ने टेलीविजन कंटेंट इंडस्ट्री में मार्केट नेतृत्व के साथ बालाजी को भारत के अग्रणी मनोरंजन खिलाड़ियों में से एक बना दिया है, जो अपनी लंबे समय से चल रही सीरीज और ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ भारत और साउथ एशिया में बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंच रहा है।” उन्होंने कहा, “हम अपने डायरेक्टोरेट अवार्ड के साथ टेलीविजन इंडस्ट्री पर उनके उल्लेखनीय करियर और प्रभाव को सम्मानित करने के लिए उत्सुक हैं।

1994 में अपने माता-पिता के साथ बालाजी की शुरुआत करने के बाद से एकता आर कपूर भारतीय टेलीविजन में एक प्रमुख हस्ती रही हैं, भारतीय फिल्म स्टार और निर्माता जीतेंद्र कपूर और मीडिया एग्जीक्यूटिव शोभा कपूर। उन्हें भारत के टेलीविजन परिदृश्य को नया रूप देने, टेलीविजन कंटेंट की एक पूरी शैली को आगे बढ़ाने और भारत के सैटेलाइट टेलीविजन बूम की शुरुआत करने का श्रेय दिया जाता है। बालाजी बैनर के तहत, उन्होंने 17,000 घंटे से अधिक टेलीविजन और 45 फिल्मों को प्रोड्यूस और क्रिएट किया है और देश के पहले भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म में से एक, ऑल्ट बालाजी को लॉन्च किया है।

इस पर एकता आर कपूर ने कहा, “यह सम्मान पाकर मैं विनम्रता और उत्साह की गहरी भावना से भर गई हूं। यह अवॉर्ड मेरे दिल में एक खास जगह रखता है, क्योंकि यह एक ऐसी यात्रा का प्रतीक है जो केवल काम से आगे जाती है – यह मेरे पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ का एक अहम पहलू है।” उन्होंने आगे कहा, “इस प्रतिष्ठित मंच के जरिए ग्लोबल मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक अविश्वसनीय सम्मान है। टेलीविजन ने मुझे अपनी पहचान खोजने में मदद करने में अहम भूमिका निभाई है, खासकर एक महिला के रूप में जो महिलाओं के लिए कहानियां बनाने का काम करती है। यह पुरस्कार मुझे इंटरनेशनल लेवल पर उनका और हमारी साझा उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है।

-up18News/अनिल बेदाग,