कब्ज और मानस‍िक तनाव में राहत के ल‍िए लाभदायक है दही-जलेबी खाना

Health

दही में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम , प्रोटीन, विटामिन B6 और विटामिन B12 पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

दही के साथ जलेबी का सेवन करने से मानसिक तनाव से राहत मिलती है क्यूंकि जलेबी जो की मीठी होती है , मीठी चीज खाने से हमारा दिमाग ठंडा और शांत रहता है। दही और जलेबी एक साथ खाने से स्किन हाइड्रेट रहती है | साथ ही चेहरे पर पिम्पल्स और टैनिंग की समस्या ख़त्म हो जाती है।

दही जलेबी एक साथ खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है लेकिन यह शुगर के मरीज़ो के लिए हानिकारक है।

जिन लोगों का वज़न कम हैं उनके लिए जलेबी काफी फायदेमंद साबित होती हैं। क्योंकि जलेबी खाने से वजन बढ़ता हैं। और साथ ही दुबलेपन की समस्या भी छुटकारा मिलता हैं।

आज के समय में तनाव की वजह से शारीरिक संबंध की इच्छा कम होने लगती हैं। ऐसे में यदि रोज सुबह एक गुलाब जामुन के साथ जलेबी का सेवन किया जाए तो शारीरिक संबंध की इच्छा और क्षमता दोनों बढ़ने लगती हैं।

अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं। तो इस समस्या से बचने के लिए रोज सुबह दूध के साथ जलेबी का सेवन करेंगे तो इससे आपको फायदा मिलेगा।