दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आए भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 6.6 आंकी गई, अफगानिस्तान में केंद्र

National

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात 10 बजकर 19 मिनट पर तेज भूकंप( Earthquake) के झटके महसूस किए गए। झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तराखंड, पंजाब में भी महसूस किए। हर जगह अफरा-तफरी का माहौल रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली में एक महीने में तीसरी बार झटके महसूस हुए।

तीव्रता 6.6 आंकी गई। भूकंप ( Earthquake) का केंद्र अफगानिस्तान में रहा। भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके लगने पर लोग घबराहट में लोग घरों से बाहर निकल गए। बताय जाता है कि भूकंप के झटके कई सेकंड तक महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा।

उत्तराखंड में मंगलवार रात करीब 10:21 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। राजधानी देहरादून समेत गढ़वाल के कई जिलों में भूकंप महसूस किया गया। जानकारी के अनुसार, चमोली, देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। गंगा के मायके मुखबा तक महसूस भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों और दुकानों से बाहर निकल आए। भूकंप से जानमाल के नुकसान की खबर तो अभी नहीं है, लेकिन दिल्ली में शकरपुर इलाके में एक इमारत के झुकने की सूचना है।

राजस्थान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। मंगलवार रात करीब 10:20 से 10:25 बजे के बीच भूकंप के झटके महसूस हुए। राजधानी जयपुर के अलग-अलग इलाकों में लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए। इससे बिल्डिंगें हिलने लगीं। जो लोग सो चुके थे या सोने की तैयारी कर रहे थे, अचानक उनमें हडकम्प मच गया।राजस्थान के अलावा दिल्ली-NCR, एमपी, यूपी, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार में झटके महसूस किए गए हैं।

एक दिन पहले हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सुबह भूकंप ( Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। लोग घरों से बाहर की ओर दौड़े। राहत की बात यह रही कि इस भूकंप के कारण जिला चंबा में फिलहाल किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।