यूपी में अप्रैल से हो जाएगा शराब पीना महंगा, योगी सरकार ने दी नई आबकारी नीति को मंजूरी

Regional

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शराब पीना महंगा होने जा रहा है. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के नए फैसले की वजह से शराब की कीमतों में इजाफा होगा. दरअसल, यूपी सरकार ने नई आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी दे दी है और आबकारी लाइसेंस की फीस को बढ़ा दिया है. यानी अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश में शराब पीने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

सरकार के नए फैसले में आबकारी लाइसेंस की फीस में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इससे देसी शराब और बीयर की कीमतें बढ़ जाएंगी. 28 जनवरी 2023 को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने ये फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष शराब के माध्यम से 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का टारगेट फिक्स किया है.

गोदाम और वेयरहाउस के लिए भी चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

सरकार की तरफ से लिए फैसले में शराब, बीयर, भांग की सभी दुकानों के लाइसेंस को रिन्यू करने को कहा है, जिसके लिए अब मालिकों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. यही नहीं, शराब के गोदाम, मास्टर वेयरहाउस के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन फीस में भी बढ़ोतरी की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कैबिनेट मीटिंग में नई आबकारी नीति पर चर्चा हुई जिसके बाद नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई. इस नई नीति के मुताबिक अप्रैल के महीने से लाइसेंस की फीस के लिए 10 फीसदी ज्यादा पैसा चुकाना होगा. वहीं, मॉडल शॉप पर शराब परोसने के लिए 1 लाख रुपये सालाना ज्यादा देना होगा. यूपी में पिछले वर्ष ही शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. उस दौरान एक्सरसाइज ड्यूटी लगाने के कारण कीमतों में इजाफा हुआ था.

-एजेंसी