आरकेडीएफ ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. सुनील कपूर भोपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में नवीन एवं आधुनिक पद्धतियों की घोषणा की

Press Release

भोपाल: प्रतिष्ठित निजी आरकेडीएफ विश्वविद्यालय भोपाल, मध्य प्रदेश में स्थित है। संस्था की स्थापना शीर्ष पायदान की शिक्षा देने के लिए की गई थी, और अब यह विभिन्न विषय क्षेत्रों में स्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों का एक विशाल चयन प्रदान करती है।

आरकेडीएफ के अध्यक्ष डॉ. सुनील कपूर भोपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में नवीन एवं आधुनिक पद्धतियों को लागू करने की घोषणा की है। नई पहलों में इंटरएक्टिव कक्षाएं, ऑनलाइन शिक्षण और आधुनिक तकनीकी उपकरणों का उपयोग शामिल होगा। इसके अतिरिक्त, छात्रों के पास अनुसंधान और विकास गतिविधियों तक पहुंच होगी और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

इससे उन्हें अधिक कुशलता से कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कार्यप्रणाली नवीनतम तकनीक पर आधारित होगी और महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने की क्षमता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्हें अनुसंधान और विकास गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

छात्रों को इन कौशलों और क्षमताओं से लैस करके, वे हमेशा बदलते और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वैश्विक नौकरी बाजार में सफल होने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे। इसके अतिरिक्त, अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर जोर उन्हें नए विचारों का पता लगाने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं के लिए अभिनव समाधान विकसित करने की अनुमति देगा।

डॉ सुनील कपूर भोपाल यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है कि विद्यार्थियों के पास सबसे अत्याधुनिक शैक्षिक विकल्पों तक पहुंच हो क्योंकि यह नवाचार की शक्ति में विश्वास करता है। इसके प्रकाश में, विभिन्न प्रकार के समकालीन दृष्टिकोण, जिसमें मिश्रित शिक्षा, ऑनलाइन शिक्षा और सीखने की अनुकूलता शामिल है, को समूह द्वारा लागू किया गया है।

ये सभी गतिविधियाँ उन्हें एक आकर्षक और सार्थक सीखने का अनुभव प्रदान करेंगी, जिससे उन्हें मूल्यवान ज्ञान और कौशल प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। यह उन्हें 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए तैयार करेगा और उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करेगा।

डॉ. सुनील कपूर भोपाल ने कहा कि नई पद्धतियां उन्हें बेहतर और अधिक कुशल तरीके से सीखने में मदद करेंगी। इस पहल का फोकस एक ऐसा माहौल बनाना है जो उनके बीच नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करे।

कार्यान्वयन आगामी शैक्षणिक वर्ष से शुरू होने वाले चरणों में किया जाएगा। नई कार्यप्रणाली उनके सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान के बीच की खाई को पाटने में भी मदद करेगी। यह उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए और अधिक तैयार करने में भी मदद करेगा। इस पहल से छात्रों के शैक्षणिक परिणामों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।
सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, पहल आधुनिक शिक्षण और सीखने की तकनीकों को पारंपरिक लोगों के साथ जोड़ेगी। यह संयोजन उनमें से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने में मदद करेगा और उन्हें अपनी शैक्षणिक गतिविधियों में अधिक उत्पादक और सफल बनाने में सक्षम करेगा।

डॉ सुनील कपूर भोपाल 30 से अधिक वर्षों के नेतृत्व के अनुभव के साथ भारत में शैक्षिक और उच्च शिक्षा क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। भारतीय शिक्षा के भविष्य के लिए उनकी दृष्टि के हिस्से के रूप में, उन्होंने कुछ नवीन और आधुनिक पद्धतियों को रेखांकित किया है जो आरकेडीएफ भारत में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए उपयोग करेगा।

समूह ने यह भी सुनिश्चित किया है कि एक प्रतिक्रिया तंत्र और प्रभावी छात्र-संकाय जुड़ाव है। संगठन ने शिक्षा के लिए एक सर्वव्यापी दृष्टिकोण पर जोर देने के साथ कुछ छात्र-नेतृत्व वाली पहलों को भी अमल में लाया है। लगातार सभाओं और प्रतिक्रिया सत्रों के माध्यम से छात्रों और संकाय के बीच संपर्क को भी बढ़ावा दिया जाता है। इसने अकादमिक कर्मचारियों और छात्रों के बीच खुली बातचीत और बहस के लिए एक मंच भी विकसित किया है।

इसके अलावा, आरकेडीएफ ग्रुप ने प्रमुख शैक्षिक संस्थानों के साथ साझेदारी की है ताकि उन्हें सबसे व्यापक पाठ्यक्रम और शैक्षिक सामग्री तक पहुंच प्रदान की जा सके। यह सुनिश्चित करता है कि उनकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच हो और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। साझेदारी उनके लिए अपने हितों का पता लगाने और कौशल की एक श्रृंखला विकसित करने के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति भी देती है।

यह अनुसंधान और शिक्षा दोनों में सबसे सख्त मानकों को बनाए रखने के लिए समर्पित है। इसके कठोर गुणवत्ता आश्वासन तरीके, जिसमें चल रही निगरानी और शिक्षक मूल्यांकन शामिल हैं, इसके प्रमाण के रूप में काम करते हैं। यह समूह सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लेने, शोध पत्र लिखने और अन्य संगठनों के साथ काम करने जैसे शैक्षणिक कार्यों में संकाय सदस्यों की भागीदारी को भी बढ़ावा देता है।

संसाधनों और सामग्रियों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डॉ. सुनील कपूर भोपाल अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में काफी निवेश कर रहा है। संस्था अपने पाठ्यक्रम में वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करने की संभावना भी देख रही है।

उनका मानना ​​है कि इन नवीन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करके, छात्र अपने पाठ्यक्रमों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और भविष्य के लिए अधिक तैयार होंगे। विश्वविद्यालय शीर्ष शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है और इस क्षेत्र में प्रसिद्ध है। उनके सीखने के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए संस्थान शिक्षण में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर भी जोर दे रहा है।

डॉ. सुनील कपूर भोपाल ने कहा, “आरकेडीएफ में, हमारा मानना ​​है कि शिक्षा एक सशक्त अनुभव होना चाहिए जो उन्हें आत्मविश्वास और रचनात्मकता के साथ भविष्य का सामना करने के लिए तैयार करे। हम सीखने का ऐसा माहौल तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां हमारे छात्र एक्सप्लोर कर सकें, सृजन कर सकें और आगे बढ़ सकें।”

उन्होंने आगे कहा, “आधुनिकता और नवाचार के लिए यह समर्पण गारंटी देगा कि हमारे छात्र हमेशा बदलती दुनिया में सफल होने के लिए अच्छी तरह से तैयार और तैयार हैं।”
उन्होंने आगे कहा, “नवीनतम तकनीकों को पढ़ाने के लिए हमारा समर्पण और हमारे छात्रों को सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने से उन्हें अपने चुने हुए उद्योगों में सबसे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।”

आरकेडीएफ ग्रुप के बारे में

RKDF Group भारत का एक अग्रणी विश्वविद्यालय है जो अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है। 2011 में स्थापित, यह उच्च शिक्षा के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी और आतिथ्य जैसे विषयों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

संस्थान के पास एक प्रभावशाली पुस्तकालय है, जिसमें पुस्तकों और पत्रिकाओं का विशाल संग्रह है। इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित आधुनिक प्रयोगशालाएं और खेल सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा, यह छात्रों को कैरियर मार्गदर्शन और प्लेसमेंट सेवाएं प्रदान करता है।

RKDF Group इन आधुनिक और नवीन पद्धतियों को पेश करके अपनी अत्याधुनिक तकनीक और प्रथाओं के साथ शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए समर्पित है। सबसे हालिया तकनीकों को लागू करके और सबसे बढ़िया वर्तमान शैक्षिक दृष्टिकोण पेश करके, संस्थान उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी भी बरत रहा है।

अधिक जानकारी के लिए:

पीआर का नाम- डॉ सुनील कपूर भोपाल

संपर्क नंबर- +91 755 2740395

ईमेल- [email protected]

परीक्षाओं, पाठ्यक्रमों की पेशकश और प्रवेश के संबंध में विशेष अपडेट प्राप्त करने के लिए उनकी वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट- https://dr-sunil-kapoor-bhopal.in/