चुनाव लड़ने के लिए मानसिक रूप से ठीक नहीं हैं डोनाल्ड ट्रंप: निक्की हेली

INTERNATIONAL

मानसिक रूप से ठीक नहीं

दरअसल, 77 साल के ट्रंप ने हाल ही में हेली पर 2021 में अमेरिकी राजधानी के छह जनवरी के विद्रोह को रोकने में विफल रहने के लिए उन पर आरोप लगाया था। इसी को लेकर, संयुक्त राष्ट्र की राजदूत रह चुकीं हेली ने दावा किया था कि ट्रंप राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के लिए मानसिक रूप से ठीक नहीं हैं।

मैं तब राजधानी में नहीं थीं…

निक्की हेली ने कहा, ‘कल रात एक रैली में ट्रंप ने कई बार मेरे बारे में बात की। उन्होंने पूछा कि मैंने कैपिटल दंगों के दौरान सुरक्षा क्यों नहीं ली, मैंने छह जनवरी को बिगड़े हालातों को बेहतर तरीके से क्यों नहीं संभाला। तो मैं बता दूं मैं छह जनवरी को वाशिंगटन में नहीं थी। मैं तब कार्यालय में भी नहीं थी।’

हालांकि, हेली अभी तक पूर्व राष्ट्रपति पर सीधा हमला करने से बच रही थीं। पर जैसे-जैसे चुनाव पास आते जा रहे हैं सियासी माहौल गर्माता जा रहा है। भारतवंशी ने ट्रंप पर जमकर भड़ास निकाली।

जहां रिपब्लिकन लंबे समय से डेमोक्रेट्स पर हमला करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र का इस्तेमाल करते रहे हैं और उन्हें शीर्ष पद संभालने में अक्षम करार देते रहे हैं, वहीं हेली ने भी अब इसी को लेकर ट्रंप पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘क्या वाकई में हम लोग ऐसे समय में जब हमारा देश एक अव्यवस्था से गुजर रहा है तो दो 80 साल के लोगों को राष्ट्रपति पद की दौड़ में देखना चाहते हैं?’

हेली मतदाताओं को डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच होने वाले संभावित टकराव को लेकर भी सावधान कर रही हैं। उनका कहना है कि एक बार फिर इन नेताओं के बीच की टक्कर में धांधली और अराजकता देखने को मिल सकती है और नतीजा भी किसी की भी तरफ जा सकता है।

ट्रंप का वार

ट्रंप ने चुनाव में हेली को हराने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने पूर्व राजदूत पर चौतरफा हमला बोला है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था कि हेली राष्ट्रपति बनने की क्षमता नहीं रखती हैं। जब वह ऐसा कह रहे हैं तो उसका अर्थ यह भी है कि उन्हें उपराष्ट्रपति के रूप में भी नहीं चुना जा सकता है।

निक्ली हेली के नाम को लेकर ट्रंप ने उड़ाया था मजाक

ट्रंप ने निक्की हेली के नाम को लेकर भी मजाक उड़ाया था। पूर्व राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में राजदूत रह चुकी निक्की के लिए बार-बार ‘निंब्रा’ का उल्लेख किया था। निक्की हेली ने भी पूर्व राष्ट्रपति पर जवाबी हमला बोलते हुए उन्हें डरा हुआ नेता बताया। एक्स पोस्ट में निक्की हेली ने कहा, ‘मैं ट्रंप को अच्छी तरह से जानती हूं। जब उन्हें डर लगता है और वे असुरक्षित महसूस करते हैं तब वह आपको नाम लेकर बुलाते हैं। मैं व्यर्थ में अपनी ऊर्जा खर्च नहीं करुंगी।’

बचपन का नाम है निम्रता निक्की रंधावा

1960 के दशक में भारत के पंजाब से अमेरिका जा बसे माता-पिता की संतान निक्की हेली के बचपन का नाम निम्रता निक्की रंधावा है। ट्रंप ने उनके बचपन के नाम निम्रता का ही ‘निंब्रा’ कहा है। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर ने लंबे समय तक अपने नाम के रूप में निक्की का प्रयोग किया और 1996 में विवाह के बाद उन्होंने हेली उपनाम अपनाया। अमेरिकी संविधान के अनुसार, अमेरिका में जन्म लेने वाला नागरिक ही राष्ट्रपति बन सकता है। निक्की का 1972 में दक्षिण कैरोलिना में जन्म हुआ।

-एजेंसी