रक्षा मंत्रालय ने 7,800 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को दी मंजूरी

National

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से खरीदा जाएगा

बयान में कहा गया, ‘‘भारतीय वायु सेना की दक्षता बढ़ाने के लिए, डीएसी ने भारतीय-आईडीडीएम श्रेणी के तहत एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर पर इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट की खरीद और तैनाती के लिए स्वीकृति प्रदान की है। ईडब्ल्यू सूट भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से खरीदा जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘डीएसी ने मशीनीकृत पैदल सेना और बख्तरबंद रेजिमेंट के लिए जमीन-आधारित स्वायत्त प्रणाली की खरीद को भी मंजूरी दे दी है जिससे मानवरहित निगरानी, गोला-बारूद, ईंधन और कल-पुर्जों की आपूर्ति तथा युद्ध क्षेत्र में हताहतों की निकासी जैसे विभिन्न कार्यों में मदद मिलेगी।

सेना बलों की लड़ने की क्षमता बढ़ेगी

बयान में कहा गया है कि 7.62×51 मिमी एलएमजी और ब्रिज लेइंग टैंक (बीएलटी) की खरीद के प्रस्तावों को भी डीएसी ने मंजूरी दे है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘ एलएमजी के शामिल होने से पैदल सेना बलों की लड़ने की क्षमता बढ़ेगी। बीएलटी के साथ मशीनीकृत बलों की आवाजाही में तेजी आएगी।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘परियोजना शक्ति के तहत भारतीय सेना के लिए मजबूत लैपटॉप और टैबलेट की खरीद के लिए भी स्वीकृति प्रदान की गई है। ये सभी खरीद केवल स्वदेशी विक्रेताओं से की जाएंगी।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘भारतीय नौसेना के एमएच-60आर हेलीकॉप्टर की परिचालन क्षमता बढ़ाने के लिए डीएसी ने हथियारों की खरीद को लेकर स्वीकृति प्रदान की है।

Compiled: up18 News