अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने की PM मोदी से मुलाकात, न्यूक्लियर पॉवर और गैस सप्लाई समेत 5 अहम समझौते हुए

Exclusive

यहां पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से गले मिलकर और हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया।

न्यूक्लियर एनर्जी और तेल आपूर्ति पर हुए हस्ताक्षर

दोनों नेताओं ने अमीरात परमाणु ऊर्जा कंपनी (ईएनईसी) और भारतीय परमाणु ऊर्जा सहयोग लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के बीच बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालन और रखरखाव के क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच लंबे समय के लिए एलएनजी आपूर्ति के लिए एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत में फूड पार्क विकास पर गुजरात सरकार और अबू धाबी डेवलपमेंटल होल्डिंग कंपनी पीजेएससी (एडीक्यू) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक के बाद क्राउन प्रिंस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

क्राउन प्रिंस के साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया साथ

क्राउन प्रिंस के साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उनकी अगवानी की। वो मंगलवार को एक बिजनेस फोरम में हिस्सा लेने मुंबई जाएंगे।

क्राउन प्रिंस की यात्रा भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को करेगी और मजबूत

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत और यूएई के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। हाल के वर्षों में भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी राजनीति, व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और संस्कृति सहित कई क्षेत्रों में गहरी हुई है। क्राउन प्रिंस की यात्रा भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी और नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी के लिए रास्ते खोलेगी।

इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था यूएई का दौरा

उल्लेखनीय है कि इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई का दौरा किया था। उन्होंने भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों पर यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ चर्चा की और आठ समझौतों के आदान-प्रदान के साक्षी बने थे।

10 सितंबर को क्राउन प्रिंस एक बिजनेस फोरम में लेंगे भाग

तय कार्यक्रम के अनुसार 10 सितंबर को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस एक बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिए मुंबई जाएंगे, जिसमें दोनों देशों के व्यापारिक लीडर्स भाग लेंगे।

साभार सहित