छोटा परिवार सुखी परिवार का सुरक्षित विकल्प है गर्भनिरोधक इंजेक्शन ‘अंतरा’

Health

– अंतरा लगवाने पर लाभार्थी महिला और आशा कार्यकर्ता को 100 रुपये प्रति डोज देने का है प्रावधान
– शादी के दो साल बाद ही बनायें पहले बच्चे की योजना, दो बच्चों के जन्म में तीन वर्ष का रखें अंतर

आगरा: परिवार नियोजन अपनाने वाले दंपति त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन ‘अंतरा’ इंजेक्शन को अपना कर खुशहाल दाम्पत्य जीवन जी रहे हैं। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में त्रैमासिक इंजेक्शन अंतरा को लाभार्थियों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। आगरा मंडल में अप्रैल 2023 से अब तक 30073 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन का चुनाव किया है । अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर प्रत्येक लाभार्थी महिला व आशा कार्यकर्ता को 100 रुपये प्रति डोज देने का प्रावधान भी है।

अपर निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण आगरा मंडल डॉ.चंद्रशेखर ने बताया कि आगरा जिले में 7730, फिरोजाबाद में 7620 ,मथुरा में 8441 और मैनपुरी जिले में 6282 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन अपनाया है । महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन को महिलाओं ने विकल्प के तौर पर चुना है। अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने व दो बच्चों के बीच अंतर रखने का एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्प हैं। तीन माह के अंतराल में लगने वाला यह जिला महिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर व उप-केन्द्रों पर लगाया जाता है । नव विवाहित दंपति से अपील है कि वह शादी के दो साल बाद ही पहले बच्चे की योजना बनायें और दो बच्चों के जन्म में तीन वर्ष का अंतर रखें ।

आगरा जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव का कहना है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम न केवल देश की तरक्की से जुड़ा है बल्कि मातृ शिशु स्वास्थ्य और पोषण से भी इसका गहरा सम्बन्ध है । यह दंपति के सुखमय जीवन के लिए भी एक महत्वपूर्ण तत्व है । इसके लिए त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा भी एक बेहतर विकल्प है। अंतरा इंजेक्शन की पहली डोज चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) या प्रशिक्षित एएनएम द्वारा लाभार्थी की स्क्रीनिंग के बाद ही लगाई जाती है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि कि टॉल फ्री नंबर 104 के जरिए भी इंजेक्शन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। टॉल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

लंगड़े की चौकी निवासी 35 वर्षीय रीना अंतरा इंजेक्शन की पांच डोज लगवा चुकी हैं। वह बताती हैं कि जब आशा कार्यकर्ता के साथ स्वास्थ्य केंद्र गईं तो उन्हें परिवार नियोजन के बॉस्केट ऑफ च्वाइस (सभी साधनों) के बारे में जानकारी दी गयी। उन्हें अंतरा इंजेक्शन की सेवा ठीक लगी लेकिन उनके मन में भय भी था। जब चिकित्सा अधिकारी डॉ मेघना से मिलीं तो उन्होंने समझाया कि यह सुरक्षित और असरकारक है । अंतरा इंजेक्शन लगने के बाद कुछ महिलाओं के मासिक धर्म पर प्रभाव पड़ता है, जो सामान्य हार्मोनल बदलाव है । जब रीना ने पहला डोज लगवाया तो उन्हें भी मासिक धर्म अनियमितता का सामना करना पड़ा । इस दौरान उनके पति ने भी पूरा सहयोग किया । दूसरी डोज के बाद से कोई दिक्कत नहीं हुई है और अब वह इस साधन के जरिये परिवार नियोजन अपना रही हैं।

पहली डोज लेने पर इन बातों का रखे ख्याल –

डॉक्टर द्वारा उचित स्क्रीनिंग हो जाने पर गर्भ निरोधक इंजेक्शन को किसी भी समय चुना जा सकता है। पहली डोज लेने पर इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

-नियमित मासिक धर्म के पहले से सात दिन के अंदर
-प्रसव के 6 सप्ताह के बाद
-गर्भपात के तुरंत बाद

इंजेक्शन लगाने के बाद इन बातों को न करें नज़रंदाज़-

-जहाँ इंजेक्शन लगा हो उस जगह मालिश न करें
-इंजेक्शनकी जगह पर गर्म सिंकाई न करें
-इंजेक्शन लगने के बाद 5-10 मिनट के लिए अस्पताल में ही रुके
-अंतराकार्ड पर दी गयी तारीख पर ही इंजेक्शन लगवाएं

Compiled: up18 News