केदारनाथ से मौनी बाबा का एक मंत्र लेकर लेकर लौटे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Politics

इस वीडियो में राहुल रात के समय केदारपुरी में मौनी बाबा की कुटिया में बैठे हैं और उनसे प्रश्न कर रहे हैं। इन प्रश्नों के उत्तर बाबा लिखकर दे रहे हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है। एक्स पर राहुल लिखते हैं, भय मन का वहम है। केदारनाथ में मौनी बाबा से डरो मत का रहस्य और उनकी वर्षों की तपस्या को नजदीक से जाना।

इस छोटे से वीडियो में राहुल कुटिया में मौनी बाबा से संवाद करने के अलावा वहां भोजन करते हुए भी दिख रहे हैं। बाबा से राहुल पूछ रहे हैं, आपने 11 साल मौन क्यों रखा? मौनी बाबा ने जवाब लिखकर दे रहे हैं। लिखा, ये तो केदार बाबा ही जानें। 11 साल न बोलने के बाद आप में क्या बदलाव दिखा? जवाब में मौनी बाबा ने लिखा, सब केदार बाबा की मर्जी।

आप मेरे पास नहीं आए, केदार बाबा आपको यहां लेकर आए हैं। अब राहुल कहते हैं, हां, मैं जानता हूं। बाबा राहुल को इशारा करते हैं, आप कुछ खाओगे, राहुल भी इशारों में जवाब देते हैं, थोड़ा सा? फिर वीडियो में एक बाबा दिखाई दे रहे हैं जो कुटिया में तवे पर मोटी-मोटी रोटी सेक रहे हैं। राहुल यह रोटी खाते हुए दिखते हैं।

राहुल अपने फोन पर मौनी बाबा को प्रियंका की तस्वीर दिखाते हैं। वह उनसे कहते हैं, यह देखिये मेरी बहन है ये? बाबा राहुल की पीठ पर जोर-जोर से हाथ रखते हुए उन्हें आशीर्वाद देते हैं। राहुल उनसे पूछते हैं, भय को कैसे देखते हैं? मौनी बाबा लिखकर जवाब देते हैं, भय मन का वहम है।
कुटिया में एक अन्य बाबा कह रहे हैं, इंसान शांत रहे तो अहंकार अपने आप मर जाता है। वीडियो में राहुल की आदि शंकराचार्य की पूजा करने, भंडारे में लोगों को खाना परोसने, दर्शन करके केदारनाथ मंदिर से बाहर निकलते समय की तस्वीरें दिखाई देती हैं।

वीडियो के अंत में फिर राहुल मौनी बाबा के करीब बैठे हैं और राहुल उनसे पूछ रहे हैं कि क्या आप अब भी जाप करते हो, बाबा लिखकर जवाब देते हैं, केदारनाथ की कृपा से मन में जाप करता हूं।

इसके बाद बाबा डमरू बजाने लगते हैं। करीब सवा पांच मिनट के इस वीडियो में राहुल गांधी की पूरी यात्रा के चित्र शब्दों के साथ सामने आते जाते हैं।

Compiled: up18 News