फ्रॉड कॉल की करें ट्विटर पर शिकायत, सरकार Cyber Dost के ज़र‍िए करेगी मदद

Cover Story

गृह मंत्रालय की तरफ से हैंडल हो रहे सोशल मीडिया अकाउंट Cyber Dost पर की गई एक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी गई है. इस पोस्ट में मुताबिक आप ऐसे फ्रॉड कॉल, जिनमें पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया गया है, उनका स्क्रीनशॉट लेना है और इस पोस्ट के कमेंट पर शेयर करना है.

कैसे करें फ्रॉड कॉल की पहचान?

अब बात आती है कि आखिर आप कैसे पहचानेंगे कि आपको आया कोई फोन कॉल फर्जी है या नहीं. इसके लिए कुछ आसान से तरीके हैं…

अनजान नंबरों से सावधान रहें

अगर आपको किसी अंजना नंबर से कॉल आता है, तो सावधान रहें. अगर आप नंबर को पहचान नहीं पाते हैं, तो कॉल को रिसीव करने से पहले उसे Google पर सर्च कर लें.

पर्सनल जानकारी न दें

किसी भी कॉलर को अपनी पर्सनल जानकारी, जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर या OTP न दें. भले ही कॉल करने वाला बैंक या सरकारी अधिकारी होने का दावा करे, तब भी अपनी जानकारी शेयर न करें.

जल्दी में फैसला न लें

फ्रॉड कॉल करने वाले आपको जल्दबाजी में फैसला लेने के लिए दबाव डाल सकते हैं. किसी भी लेनदेन करने या फैसला लेने से पहले शांत रहें और सोचें.

कॉल रिकॉर्ड करें

अगर आपको संदेह है कि कॉल फ्रॉड है, तो कॉल को रिकॉर्ड करें. यह रिकॉर्डिंग बाद में सबूत के तौर में काम आ सकती है.

बैंक या पुलिस को बताएं

अगर आपको लगता है कि आपको फ्रॉड कॉल आया है, तो तुरंत अपने बैंक या पुलिस को सूचित करें.

एक्स्ट्रा सेफ्टी अपनाएं

अपने फोन में ट्रू कॉलर ऐप इंस्टॉल करें. यह अनजान नंबरों की पहचान करने में मदद करेगा. फ्रॉड कॉल करने वाले हमेशा नए तरीके खोजते रहते हैं. आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और किसी भी कॉल पर भरोसा करने से पहले सोचना चाहिए. अगर आपको लगता है कि आपको फ्रॉड कॉल आया है, तो तुरंत कार्रवाई करें.

– एजेंसी