CBSE ने कहा, अब 10वीं और 12वीं में कोई डिविजन या डिक्टिशन नहीं दिया जाएगा

National

सीबीएसई के परीक्षा कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा है, “अब 10वीं और 12वीं के नतीज़ों में ओवरऑल डिविजन, डिक्टिशन या एग्रीगेट अंक नहीं दिए जाएंगे. अगर किसी ने पांच से अधिक विषय लिए हैं तो उसके लिए टॉप-5 विषय क्या होंगे इसका फैसला शैक्षणिक संस्था लेगी जिसमें छात्र दाखिला लेंगे या फिर उन्हें नौकरी देने वाले तय करेंगे.”

भारद्वाज ने कहा है कि बोर्ड ना तो परसेंट की गिनती करेगा ना ही नतीजे में परेसेंट दिए जाएंगे.

नोटिस में CBSE ने कहा है कि बोर्ड ने कि यदि किसी छात्र ने पांच से अधिक विषय लिए हैं, तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाले संस्थानों या सीबीएसई बोर्ड के छात्र की भर्ती करने वाले नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है.

आपको बता दें कि बोर्ड भारत और विदेश में सभी सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों के लिए 1 जनवरी 2024 से 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करेगा. वहीं सीबीएसई सिद्धांत परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी. माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से जल्द डेटशीट जारी की जाएगी.

हालांकि, अभी बोर्ड की तरफ से डेटशीट जारी करने को लेकर निर्धारित तारीख नहीं बताई गई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड की तरफ से डेटशीट इस सप्ताह जारी कर दिया जाएगा.

डेटशीट जारी करने के बाद बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र अपने स्कूलों से प्राप्त कर सकेंगे. वहीं, एडमिट कार्ड में किसी तरह की गलती होने पर सुधरवा भी सकेंगे. माना जा रहा है कि बोर्ड एग्जाम 1 महीने पहले यानि कि 10 जनवरी तक एडमिट कार्ड जारी कर देगा. छात्रों को सलाह है कि वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

Compiled: up18 News