CBSE ने CTET एग्जाम को लेकर जारी किया नोटिफिकेशन, 20 अगस्त को एग्जाम

Career/Jobs

दो शिफ्ट में एग्जाम

सीटीईटी की एग्जाम दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 27 अप्रैल से शुरू हो गई थी।

इतने शहरों में परीक्षा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीटीईटी की परीक्षा लगभग 73 शहरों के 211 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस बार करीब 32.45 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

सीटीईटी का महत्व

यह एक एलिजिबिलिटी टेस्ट है। इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप केन्‍द्र सरकार द्वारा निकली प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं।

एग्जाम पैटर्न

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में सभी प्रश्न एमसीक्यू होते हैं। इसमें चार ऑप्शन होते हैं। उनमें से एक उत्तर सही होगा। इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 पास करने के बाद आप पहली से पांचवीं क्लास तक के लिए टीचर बनते हैं। वहीं पेपर-2 पास करने के बाद छठवीं से आठवीं के लिए टीचर बन सकते हैं।

पासिंग मार्क्स

इस परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 60 फीसदी यानी 150 में से 90 नंबर का होना जरूरी होता है। वहीं आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी और ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55 फीसदी मार्क्स लाना जरूरी है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इस परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन में पास होना जरूरी है। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी. एड.) में फर्स्ट ईयर में पास होना चाहिए।

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ऐसे करें डाउनलोड

ऑफिशियल वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
अपने लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
आपको एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
इसे डाउनलोड कर लें।
आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

Compiled: up18 News