बड़ी काम की चीज है कपूर, जानिए इसके फायदों के बारे में..

Health

सांस लेने में दिक्कत होना

जिन लोगों को नजले के कारण सांस लेने में दिक्कत हो रही होती है उन्हें कपूर सूंघने की सलाह दी जाती है. ये सांस से जुड़ी दिक्कतों में राहत देने का काम करता है. इसके लिए आपको उबलते हुए पानी में कुछ बूंद कपूर के तेल या कुचले कपूर का एक छोटा सा हिस्सा मिलाएं. अपने सर को एक तौलिये से ढककर धुएं नाक के जरिए अंदर लें.

कपूर दर्द में देता है राहत

आपको जानकारी के लिए बता दें कपूर को दर्द और सूजन में राहत दिलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप कपूर को नारियल के तेल के साथ मिक्स कर लें और इसे उस जगह पर लगाएं. ध्यान रहे इसे किसी कटे घाव पर इस्तेमाल ना करें वरना ये नुकसानदे साबित हो सकता है.

कीट को रखता है दूर

कपूर का इस्तेमाल कीट-पतंगों को दूर रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आपको कपूर के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े मलमल की थैली में रखने होंगे. ये खुशबू भी बनाए रखेगा और कीट को भी दूर कर देगा.

हिंदू धर्म में खास एहमियत

आपको जानकारी के लिए बता दें कपूर को सदियों से हिंदू धर्म में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. हिंदू धर्म में कपूर को पूजा (पूजा) समारोहों के दौरान देवताओं को प्रसाद के रूप में कपूर जलाया जाता है.

इसके अलावा फायदों की बात करें तो कपूर को फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसी दिक्कतों को दूर करने का काम करती है. फोड़े- फुंसियों को ठीक करने के लिए भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता रहा है. कुछ लोग कपुर का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए भी करते हैं. ये स्किन को त्वचा को नर्म और चमकदार बनाता है.

-एजेंसी