BSNL भी अगले साल से लोगों को उपलब्‍ध कराएगी 5G सर्विस

Business

उन्‍होंने कहा कि 200 भारतीय शहरों में अगले छह महीनों में 5G सर्विस की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। वहीं अगले 2 साल में भारत के करीब 80 से 90 प्रतिशत शहरों को 5G से जोड़ने का प्रयास रहेगा।

मंत्री ने कहा कि 4G की तरह ही 5G सर्विस भी लोगों के बजट में उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसके लिए यूजर्स से और अधिक चार्ज नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्‍होंने 5g कीमत कोई लेकर कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं दी है।

ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, 5G सर्विस अगले 6 महीनों में 200 शहरों में लागू होगा, जबकि दो साल में लगभग पूरे देश में 5G सर्विस लॉन्‍च करने का प्‍लान है। वहीं BSNL 5G सर्विस अगले साल 15 अगस्‍त तक रोलआउट करेगा, जो एक किफायती कीमत में हो सकता है।

गौतलब है कि 5G को भारत में IMC के चल रहे 6वें एडिशन में पेश किया गया था। शनिवार (1 अक्‍टूबर,2022) को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने 5G के उपयोग और अपनी योजनाओं को पेश किया था।

एयरटेल ने देश में अपनी 5जी सेवा को 8 शहरों के साथ शुरू करना शुरू कर दिया है जिसमें दिल्ली, वाराणसी, मुंबई और बेंगलुरु शामिल हैं। कैरियर मार्च 2023 तक सभी शहरी क्षेत्रों और मार्च 2024 तक पूरे देश को अपनी 5G सेवाओं के साथ कवर करेगा।

वहीं रिलायंस जियों ने कहा कि 5G नेटवर्क को दिवाली से कुछ सलेक्‍टेड शहरों के लिए शुरू करेगा। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के अनुसार, पहले फेस के दौरान 13 शहरों को 5G सर्विस की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, वाराणसी, चंड़ीगढ़, दिल्‍ली, जामनगर, गांधीनगर, मुंबई, पुणे, लखनऊ, कोलकत्ता, सिलिगुडी, गुरुग्राम और हैदराबाद में सेवाएं शुरू होंगी।

वहीं वोडाफोन ने अभी तक 5G लॉन्‍च को लेकर कोई ऑफर नहीं पेश किया है। कई जानकारियां अभी अस्‍पष्‍ट हैं, इसके लिए किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर ने अभी तक किसी भी 5G प्लान का खुलासा नहीं किया है। 5G प्लान की कीमत के बारे में भी कोई स्पष्टता नहीं है।

-एजेंसी