ब्रितानी पीएम ने कहा, 1945 के बाद सबसे बड़ी जंग की तैयारी कर रहा है रूस

INTERNATIONAL

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि सबूत ये संकेत दे रहे हैं कि यूरोप में रूस “1945 के बाद सबसे बड़ी जंग” की तैयारी कर रहा है.

बीबीसी संवाददाता सोफ़ी रावर्थ को दिए एक साक्षात्कार में ब्रितानी प्रधानमंत्री ने कहा, “सारे संकेत ये हैं कि कुछ मायनों में रूस ने अपनी इस तैयारी को अंजाम देना भी शुरू कर दिया है.”

पीएम जॉनसन ने कहा कि ख़ुफिया जानकारी के मुताबिक रूस का मकसद यूक्रेन पर इस तरह हमला करने का है, जिससे राजधानी कीव की घेराबंदी कर ली जाए.

म्यूनिख में दुनियाभर के शीर्ष नेताओं के वार्षिक सुरक्षा कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा, “लोगों को समझना होगा कि इससे मानव जीवन को भारी नुकसान हो सकता है.”

अमरीकी सरकार की ओर से जारी किए ताज़ा अनुमान के अनुसार यूक्रेन की सीमा पर अब तकरीबन 1 लाख 69 हज़ार से 1 लाख 90 के बीच रूसी सैनिक तैनात हैं. ये सैनिक रूस और पड़ोसी देश बेलारूस में मौजूद हैं. लेकिन इनमें पूर्वी यूक्रेन के विद्रोही गुट के लोग भी शामिल हैं.

उन्होंने कहा, “जो तैयारी हम देख रहे हैं, वो कुछ ऐसी है जो 1945 के बाद यूरोप में सबसे बड़ी जंग हो सकती है. केवल पूर्व के रास्ते, डोनबास क्षेत्र से हमले की संभावना को देखा जा रहा है, हमें मिली ख़ुफिया जानकारी के मुताबिक, हमला बेलारूस के रास्ते भी हो सकता है, जिससे राजधानी कीव को घेरा जा सके. मुझे लगता है कि लोगों को ये समझने की ज़रूरत है कि इससे न सिर्फ़ यूक्रेन बल्कि रूस को भी भारी संख्या में अपने लोगों की जान गंवानी पड़ सकती है.”

पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने हालिया दिनों में चेतावनी दी है कि रूस किसी भी समय यूक्रेन पर हमला कर सकता है, लेकिन रूस ने इन दावों का खंडन करते हुए कहा है कि उसके सैनिक इस क्षेत्र में सैन्य अभ्यास कर रहे हैं.

यूक्रेन पर रूस के हमले का ख़तरा अभी भी मंडरा रहा है या नहीं, इस सवाल पर जॉनसन ने कहा कि मुझे डर है कि संकेत यही हैं. उन्होंने कहा, “सच ये है कि सभी संकेत यही हैं कि रूस ने युद्ध की तैयारियों को कुछ मायनों में अंजाम देना शुरू कर दिया है.”

उन्होंने कहा, “मुझे डर है कि हमें जो योजना दिख रही है, वो कुछ ऐसी है जो यूरोप में 1945 के बाद सबसे बड़ा युद्ध हो सकता है. लोगों को सिर्फ़ यूक्रेन में संभावित मौतों के बारे में नहीं बल्कि युवा रूसी लोगों की जान के बारे में भी सोचने की ज़रूरत है.”

बोरिस जॉनसन ने दुनिया के नेताओं से कहा कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो इसका “असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है.”

-एजेंसियां