दिल्ली में बोले ब्लिंकन, भारत और अमेरिका के बीच बढ़ता रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण

National

हम क्वाड के ज़रिए इंडो पैसेफ़िक क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ा रहे हैं. हम सैटेलाइड डेटा एक दूसरे के साथ साझा कर रहे हैं.

दोनों देश के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाना इस बैठक का मुख्य मकसद है.

एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “जब राष्ट्रपति बाइडन ने जून में व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेज़बानी की थी तो दोनों नेताओं ने और भी मज़बूत और अधिक व्यापक रणनीतिक साझेदार बनने का महत्वाकांक्षी एजेंडा तय किया था जो हमारे लोगों के साथ-साथ इस क्षेत्र के लिए भी फायदेमंद होगा.”

“हमने बीते सालों में अपनी प्रमुख रक्षा साझेदारी को बढ़ाया है और इससे हमें इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में और मदद मिलेगी. हम जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड के माध्यम से अपनी साझेदारी को मज़बूत करने सहित एक स्वतंत्र, खुले, समृद्ध, सुरक्षित और बेहतर इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा दे रहे हैं. हमारे लगातार मजबूत होते संबंध अधिक सुरक्षित दुनिया की आशा देते हैं. हमारे बीच रक्षा सहयोग बढ़ रहा है जो बहुत महत्वपूर्ण है.”

शुक्रवार को दोनों देशों के मंत्रियों के बीच बैठक हो रही है. इस बैठक के लिए अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत में हैं. बैठक में भारत का नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर कर रहे हैं. हमास के हमलों के बाद से ग़ज़ा पर जारी इसराइली हमले के बीच हो रही ये बैठक काफ़ी अहम मानी जा रही है.

Compiled: up18 News