Amethi Teacher Family Murder Case: एक साल पहले रायबरेली में की थी छेड़छाड़ की शिकायत, अब अमेठी में शिक्षक के पूरे परिवार की हत्या

अमेठी हत्याकांड में बड़ा खुलासा: प्रेम प्रसंग नहीं ये बनी हत्याओं की वजह

Crime

अमेठी: उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के शिवरतनगंज थाना क्षेत्र में गुरुवार देर शाम हुए हत्याकांड से उत्तर प्रदेश दहल गया था। रायबरेली जिले के गदागंज थाना क्षेत्र के सुदामापुर गांव के सरकारी टीचर सुनील भारती उसकी पत्नी पूनम भारती बेटी सृष्टि और लाडो की अहोरवा भवानी कस्बे में किराए के मकान में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। रायबरेली कोतवाली के तेलिया कोट निवासी चंदन वर्मा ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया था। चंदन वर्मा ने पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे नए खुलासे हो रहे हैं। अब सामने आया है कि अमेठी हत्याकांड की वजह प्रेम प्रसंग नहीं कुछ और थी।

शनिवार को हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार की बरामदगी के लिए ले जाते समय चंदन वर्मा ने दरोगा मदन कुमार सिंह की पिस्टल छीनकर उनपर पर फायरिंग कर दी।पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई। मुठभेड़ के बाद पुलिस चंदन वर्मा को जिला अस्पताल से सीएचसी ला रही थी। इसी दौरान उससे सवाल किया गया कि घटना में प्रयुक्त पिस्टल कहां से लाया था। उसने जवाब दिया कि पता नहीं।उसने पूनम से रिश्ते की बात भी नकार दी। हालांकि बच्चों की हत्या पर बोला मुझसे गलती हो गई। सूत्रों के मुताबिक चंदन ने पिस्टल अंबेडकरनगर से खरीदी थी।

पुलिस के पास घटना के अहम साक्ष्य: एएसपी

एएसपी हरेंद्र प्रताप ने बताया कि पुलिस के पास अहम साक्ष्य हैं। चंदन ने ही सभी हत्याएं की हैं। उसके फोन की सीडीआर निकाली गई तो लोकेशन घटना स्थल पर मिली। घटना के समय उसने जहां बाइक खड़ी की थी वहां भी लोगों से पूछताछ की गई। वारदात में जब चंदन का नाम प्रकाश में आया तो पुलिस ने फौरी तौर पर चंदन के परिजनों से संपर्क किया। चंदन के भाई से पूछा तो उसने बताया कि चंदन कहीं गया है। पुलिस ने उससे घटना का जिक्र किया तो उसने फौरन ही कह दिया कि चंदन घटना में शामिल हो सकता है। इसके बाद पुलिस ने भी चंदन को घटना में शामिल मान कर कार्रवाई शुरू की। एएसपी ने बताया कि घटना के बाद आरोपी प्रयागराज गया। वहां से वह भागकर बस से दिल्ली जा रहा था। इसी दौरान एसटीएफ ने चंदन को गिरफ्तार कर लिया। जांच में अब तक यह जानकारी सामने नहीं आई है कि चंदन को भागने में किसी ने मदद की हो। चंदन अकेले ही भाग कर जा रहा था।

37 हजार में चंदन ने खरीदी थी पिस्टल

शिक्षक सुनील भारती के परिवार की हत्या के लिए चंदन ने देसी पिस्टल का इस्तेमाल किया था। दो मैगजीन भी प्रयोग की थी। चंदन ने 37 हजार रुपये में पिस्टल खरीदी थी। सूत्रों के मुताबिक चंदन ने आंबेडकर नगर से पिस्टल ली थी। पुलिस असलहा सौदागरों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

चंदन को रिमांड पर लेगी पुलिस

सीओ तिलोई डॉ. अजय सिंह ने बताया कि घटना से जुड़े साक्ष्य और मजबूत करने के लिए अभी चंदन से पूछताछ होना बाकी है। इसके लिए 14 दिन की रिमांड के लिए कोर्ट में अर्जी दी जाएगी। रिमांड के बाद घटना की कड़ियों को जोड़ा जाएगा। मामले की निगरानी पुलिस की मॉनीटरिंग सेल करेगी। आरोपी को जल्द से जल्द सजा दिलाने का प्रयास है।

चंदन ने पूनम के नाम खरीदी थी जमीन

पुलिस सूत्रों के मुताबिक चंदन वर्मा एक्सरे टेक्नीशियन था। चंदन अच्छी कमाई भी करता था। लगभग डेढ़ साल पहले चंदन पूनम के संपर्क में आया था। चंदन पूनम पर खूब पैसे खर्च करता था। चर्चा है कि चंदन ने लगभग 10 लाख रुपये में रायबरेली के इंद्रानगर में पूनम के नाम दो बिसवा जमीन ली थी जिसमें चंदन और उसका रिश्तेदार दीपक गवाह थे।चंदन ने पूनम और उसके परिवार से अपने रुपये मांगने शुरू किए तो दोनों के संबंधों में खटास आ गई। इसी के बाद पूनम ने चंदन से दूरी बनानी शुरू कर दी। यही रार आगे चलकर हत्या का कारण बन गई।

इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य पर ही मजबूत होगा केस: अधिवक्ता

शिक्षक सुनील भारती हत्याकांड को लेकर अधिवक्ता संतोष मिश्र ने बताया कि पुलिस के सामने दिया गया आरोपी का बयान कोर्ट में मान्य नहीं होता है। अधिकतर मामलों में आरोपी कोर्ट में पुलिस को दिए गए बयान से मुकर जाता है। घटना से जुड़े मजबूत साक्ष्य ही आरोपी को सजा दिला पाएंगे। भारतीय न्याय संहिता में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों का ही बड़ी भूमिका है। इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य ही केस को मजबूत करेंगे।

परिजनों को मिलेगी 50 लाख की आर्थिक सहायता

टीचर्स सेल्फ केयर टीम के जिला संयोजक अंशुमान तिवारी ने बताया कि मृतक सुनील भारती ने पत्नी को नामिनी बनाया था लेकिन दुर्भाग्य से उनकी की भी हत्या हो गई है। ऐसे में अब उनके माता-पिता को करीब 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता संगठन की ओर फरवरी माह तक दी जाएगी।

एक साथ उठीं चार अर्थियां तो रो पड़ा गांव

रायबरेली के गदागंज थाना क्षेत्र का सुदामापुर गांव इससे पहले कभी भी इतना गमगीन नहीं रहा। गोला गंगा घाट पर जब शिक्षक सुनील भारती और उसके परिवार का अंतिम संस्कार हुआ तो सबकी आंखों में आंसू थे। सबकी जुबां पर यही सवाल कि ऐसा कैसे हो गया ये तो बहुत गलत हुआ। गोला गंगा घाट पर एक ही चिता पर दंपती के शवों का अंतिम संस्कार हुआ। सुनील के बड़े भाई सोनू ने चिता को मुखाग्नि दी। वहीं मासूम बहनों के शवों को नाव के जरिए गंगा की बीच धारा में ले जाकर छोड़ा गया। अंतिम संस्कार के दौरान लोगों का भारी जमावड़ा लगा रहा। अमेठी में पोस्टमार्टम के बाद शुक्रवार को चार शव गांव पहुंचे थे तो कोहराम मच गया था। सुनील भारती के भाई सोनू के मुंबई में होने की वजह से शवों का अंतिम संस्कार नहीं हो पाया था। देर रात सोनू गांव पहुंचा। शनिवार सुबह आठ बजे एक साथ एक ही परिवार की चार अर्थियां उठी तो कोहराम मच गया। गांव में सबकी आंखें आंसुओं से भरी थी। सुनील के पिता रामगोपाल मां राजवती दहाड़े मारकर रो रही थी।

गलियां चीर रही थी सन्नाटा, तैनात रही पुलिस

दो दिन से सुदामापुर गांव का माहौल जहां गमगीन हैं, वहीं शोरशराबा थम गया है। गलियां सन्नाटा चीर रही थीं और ऐसा लग रहा था कि मानों यहां पर कोई नहीं रहता। अगर कोई नजर आ रहा था वो थी पुलिस। पुलिस इसलिए भी चौकन्ना रही कि घटना के बाद कहीं किसी तरह का कोई विरोध न होने पाए।

-साभार सहित