बड़ा दावा: गूगल का कारोबार चौपट कर देगी पुरानी प्रतिद्वंदी कंपनी Microsoft

Business

भारत ने गूगल पर लगाया भारी जुर्माना

गूगल को भारत में गलत तरीके से कारोबार के आरोप का सामना करना पड़ रहा है। भारत आज के वक्त में स्मार्टफोन और सर्च वर्ल्ड का बड़ा मार्केट हैं। ऐसे वक्त में गूगल पर कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया यानी सीसीआई की तरफ से 1,337.76 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया है। गूगल ने जुर्माने में राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट से गूगल को राहत नहीं मिली है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन से ऐप हटाने का निर्देश

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने गूगल को एंड्रॉइड स्मार्टफोन में गूगल ऐप को डिफॉस्ट तौर में उपलब्ध कराने का विरोध किया है। मतलब स्मार्टफोन कंपनियां एंड्रॉइड स्मार्टफोन में अपने मर्जी के ऐप्स दे सकेंगी। इससे गूगल का कारोबार प्रभावित होगा। साधारण शब्दों में समझें, तो गूगल को 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा। उसे अपने ऐप्स को हटाना होगा जिससे रेवेन्यू पर असर पड़ेगा। वही ChatGPT की एंट्री से कारोबार को नुकसान हो रहा है। इस तरह गूगल पर चौतरफा मार पड़ रही है।

25 साल पहले वाली लड़ाई

वही गूगल की प्रतिद्वंदी कंपनी Microsoft ने Google की टक्कर में उतर आयी है। बता दें कि 25 साल पहले Microsoft का दबदबा हुआ करता था, जिसे Google ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से ओवरटेक कर लिया था। वही हालात वापस से बन रहे हैं। लेकिन अब गूगल को Microsoft के ओवरटेक करने की आशंका जताई जा रही है। मजेदार बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला हैं जबकि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई दोनों ही भारतीय मूल के व्यक्ति हैं।

Compiled: up18 News