बाइडन का दावा: इसराइल ने अमेरिका की मदद से मार गिराए ईरान के सभी ड्रोन

INTERNATIONAL

बाइडन ने कहा, ”हमारी फोर्स के सैनिकों का शुक्रिया. हमने ईरान की ओर से दागे गए सभी मिसाइल और ड्रोन को मार गिराने में इसराइल की मदद की है.”

जो बाइडन ने कड़े शब्दों में ईरान के हमले की आलोचना की है और इसराइल को पूरा समर्थन देने का एलान किया है.

जो बाइडन ने कहा, ”इसराइल के नेताओं के साथ मेरी टीम लगातार संपर्क में बनी हुई है. हम अपने लोगों को बचाने के लिए हर एक ज़रूरी कदम उठाएंगे.” रविवार सुबह ईरान ने इसराइल पर मिसाइल और ड्रोन दागे थे.

अमेरिका और ब्रिटेन कैसे इसराइल का साथ दे रहे हैं?

अमेरिका ने ईरान की ओर से रविवार सुबह इसराइल पर दागे गए कई ड्रोन मार गिराए हैं. इस बीच ब्रिटेन ने कहा कि उसकी रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) ज़रूरत के मुताबिक ड्रोनों को रोकेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इंग्लैंड के पीएम ऋषि सुनक ने ईरान के हमले की आलोचना की है. जो बाइडन और ऋषि सुनक ने इसराइल का साथ देने की बात कही है.

ईरान ने एक अप्रैल को सीरिया में वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के लिए इसराइल को ही ज़िम्मेदार ठहराया है. इसी का बदला लेने के लिए ईरान की ओर से इसराइल पर हमला किया गया है. हालांकि इसराइल ने सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है.

दो अमेरिकी अधिकारियों ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि अमेरिकी सेना ने ईरान के कई ड्रोन मार गिराए हैं. ये ड्रोन किस तरह के थे इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है.
ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ईरान की ओर से हो रहे हमलों को रोकने के लिए अतिरिक्त लड़ाकू विमानों की तैनाती की गई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा है कि उनका देश इसराइल के लोगों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

इसराइल के रक्षा मंत्री बोले, मामला अभी खत्म नहीं हुआ है

इसराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने कहा है कि इसराइल के सुरक्षा क्षेत्र के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरी स्थिति का आकलन कर लिया गया है.

योआव गैलांट ने कहा, ‘अमेरिका और बाकी सहयोगियों के साथ मिलकर हम इसराइल के क्षेत्र को सुरक्षित रखने में कामयाब रहे हैं. बेहद ही मामूली नुकसान हुआ है.’

उन्होंने कहा, ‘लेकिन मामला अभी खत्म नहीं हुआ है. हम अलर्ट पर बने हुए हैं. आईडीएफ(इसराइली सेना) की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं. हमें हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा. हमने हमले को असफल कर दिया है और हम ऐसा करने में कामयाब रहे हैं.’ रविवार सुबह ईरान की ओर से इसराइल पर मिसाइल और ड्रोन दागे गए.

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने दावा किया है कि अमेरिका की मदद से इसराइल ‘लगभग सभी ड्रोन’ और मिसाइल मार गिराने में कामयाब रहा है.

इसराइल ने बताया, हमास ने ताज़ा सीजफायर डील को रिजेक्ट किया

इसराइल ने दावा किया है कि हमास ने ताज़ा सीज़फायर डील को रिजेक्ट कर दिया है. इस डील में बंधकों के बदले कैदियों की रिहाई और गाजा में सीजफायर का ऑफ़र दिया गया था. इसराइल इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद ने कहा कि हमास ने मध्यस्थों के ताज़ा प्लान को रिजेक्ट कर दिया है.

इसराइली एजेंसी ने कहा है कि ”इस बात से मालूम चलता है कि गाजा में हमास के नेता याह्या सिनवार मानवीय आधार पर डील नहीं चाहते हैं और उनकी मंशा अग़वा किए गए बंधकों को लौटाने की नहीं है.”

”हमास ईरान के साथ मिलकर तनाव बढ़ा रहा है. लेकिन इसराइल पूरी फोर्स के साथ अपने इरादे पर टिका हुआ है और 133 बंधकों की रिहाई के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा.”

-एजेंसी