सावधान: हाई बीपी के मरीजों के लिए ज़हर है ये ड्राईफ्रूट्स…

Health

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मरीजों को हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना चाहिए। डाइट में कुछ ड्राईफ्रूट्स का सेवन बीपी के मरीजों की परेशानी को बढ़ा सकता है इसलिए उनसे परहेज करें। काजू एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जिसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचा सकता है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये ड्राईफ्रूट ज़हर की तरह असर करता है।

हेल्थ लाइन की खबर के मुताबिक काजू एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अगर प्लेन करें तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता लेकिन अगर काजू का सेवन मसालेदार, भुना हुआ या रोस्टेड किया जाए तो ये ब्लड प्रेशर के मरीजों पर ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं कि काजू कैसे ब्लड प्रेशर के मरीजों का जोखिम बढ़ा सकता है।

काजू से बीपी हाई होने का खतरा

हालांकि कच्चे काजू में सोडियम मौजूद नहीं होता है लेकिन भुने हुआ मसालेदार काजू में नमक का सेवन किया जाता है। नमक के साथ एक कप सूखे भुने हुए काजू में सोडियम ज्यादा होता है। बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों को बढ़ा सकता है। काजू सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक फूड है।

काजू में वसा की मात्रा ज्यादा होती है जो बॉडी में फैट को बढ़ाती है। 100 ग्राम काजू का सेवन बॉडी में 47 फीसदी फैट को बढ़ाता है। काजू का सेवन जब उसे फ्राई करके किया जाए तो सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। इसका सेवन दिल के रोगों को बढ़ा सकता है। अगर दिल के मरीज और ब्लड प्रेशर के मरीज काजू का सेवन करें तो उनकी बॉडी के लिए ये ज़हर की तरह असर करता है।

हार्टकेयर एंड लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर बिमल झाजर ने बताया कि जिन लोगों का बीपी हाई रहता है वो काजू का सेवन करने से परहेज करें।

Compiled: up18 News