बराक ओबामा के बयान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं-‘ओबामा सरकार ने छह मुस्लिम देशों पर 26,000 बम गिराए’

National

भारत में अल्पसंख्यकों की हालात पर बयान देने वाले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बराक ओबामा के शासनकाल के दौरान अमेरिका ने छह मुस्लिम बहुल राष्ट्रों पर बमबारी की थी।

उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामाद्वारा एक इंटरव्यू में यह कहे जाने पर कि वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भारत के मुसलमानों के हालात को लेकर सवाल पूछते पर पलटवार करते हुए कहा कि हम अमेरिका के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं। लेकिन वहां भी भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। एक पूर्व राष्ट्रपति – जिनके शासन में छह मुस्लिम-बहुल देशों पर 26,000 से अधिक बम गिराए गए वो सवाल उठा रहे हैं। उनके आरोपों पर कोई कैसे भरोसा करेगा?

सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में बराक ओबामा ने कहा कि अगर मैं प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करता, जिन्हें मैं अच्छी तरह जानता हूं, तो मैं उनसे कहता कि अगर वह भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करेंगे, तो ऐसी आशंका है कि किसी पॉइंट पर आकर भारत टूट सकता है।

ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन को पीएम मोदी से मुलाकात में भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर बात करनी चाहिए। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अपने सहयोगियों के साथ मानव अधिकारों की बात करना थोड़ा मुश्किल होता है। आगे उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि जब आंतरिक संघर्ष बढ़ेगा तो यह ना भारत के मुसलमानों के हित में होगा और ना भारत के हिंदुओं के हित में। मुझे लगता है कि इन चीजों के बारे में पूरी ईमानदारी से बात की जानी चाहिए।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि पीएम ने अमेरिका में साफ कहा कि उनकी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ सिद्धांत पर काम करती है और किसी भी समुदाय के साथ भेदभाव नहीं करती है। लेकिन लोग बिना किसी तथ्य के बहस करते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कहा कि देश के प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी को दिए गए 13 पुरस्कारों में से छह उन देशों द्वारा दिए गए हैं जहां मुस्लिम बहुसंख्यक हैं।

उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था के बारे में राज्य स्तर पर कुछ मुद्दे उठाए जा रहे हैं। बिना किसी बुनियादी डेटा के आरोप लगा रहे हैं। विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे लगता है कि वे चुनावी तौर पर भाजपा या पीएम मोदी का मुकाबला नहीं कर सकते।

Compiled by up18 News