आगरा: मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने को लगेंगे जागरुकता शिविर

Press Release

आगरा: मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के विभाग द्वारा अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरुकता शिविर लगाए जाएंगे। इसमें मानसिक रोगियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उनका उपचार किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मानसिक रोग की गंभीरता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए विभाग द्वारा अभियान चलाया जाएगा। इसमें ग्राम प्रधानों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी महोदय द्वारा ग्राम प्रधानों को पत्र जारी किया गया है। इसमें ग्राम प्रधानों से अपील करते हुए कहा गया है कि वे ग्राम सभा, ग्राम पंचायत की बैठकों और ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) की बैठक में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य विषयक समस्याओं एवं उनके समाधान पर चर्चा की जाए। इसके साथ ही उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगने वाले शिविरों के बारे में जानकारी दी जाए.

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि कार्यक्रम के तहत प्रत्येक गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाह, बरौली अहीर, फतेहाबाद, फतेहपुरसीकरी पर मन चेतना दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें मानसिक रोग में प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों का परीक्षण किया जाएगा और परामर्श दिया जाएगा।

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के सह नोडल डॉ. पियूष जैन ने बताया कि जिला चिकित्सालय आगरा के नए भवन के कमरा नं. 202 में मनकक्ष की स्थापना की गई है। इसमें मानसिक रोगियों को सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मनोरोग विशेषज्ञ, काउंसलर द्वारा परामर्श दिया जाता है।

फाइनेंशियल कोऑर्डिनेटर सुधीर शर्मा ने बताया कि मन कक्ष में ओपीडी की सुविधा दी जा रही है l जिला स्तरीय टीम द्वारा मन चेतना दिवस के तहत शिविर आयोजित किए जाएंगे l

-up18news