चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 4 विकेट खोकर 255 रन

SPORTS

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने दो विकेट चटकाए। आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनके सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हैड और उस्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की लेकिन अश्विन और शमी ने एक-एक विकेट लेकर भारत की वापसी कराई।

मजबूत ओपनिंग साझेदारी के बाद अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई जब ट्रेविस हैड (32) अश्विन की गेंद को मारने की कोशिश में मिड आन पर रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए। शमी ने मार्नस लाबुशेन को बोल्ड किया। लाबुशेन तीन रन ही बना सके।

लंच के समय ख्वाजा और स्टीव स्मिथ क्रमश: 27 और दो रन पर नाबाद थे।

लंच के बाद यह श्रृंखला का पहला बिना विकेट वाला सत्र था, ख्वाजा ने परिस्थितियों को अच्छी तरह से पढ़ा जो बल्लेबाजों के अनुकूल थे और खराब गेंदों का फायदा उठाया। जैसे रवींद्र जडेजा की खराब गेंदों को ख्वाजा ने बाउंड्री के लिए भेजा।

दूसरी ओर स्मिथ ने बहुत सावधानी से खेला और विभिन्न प्रकार के शॉट के माध्यम से रन बनाए। ख्वाजा ने अपना 22वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, जब उन्होंने मोहम्मद शमी को दूसरे स्लिप में चौका लगाया। ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में सत्र प्राप्त करने और भारत पर दबाव बनाने के लिए वह और स्मिथ क्रमश: 65 और 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

ख्वाजा ने सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा और स्टीव स्मिथ के साथ नाबाद 77 रन की साझेदारी की, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के पहले दिन चाय तक 62 ओवर में 149/2 रन बना लिए।

चाय के बाद 149/2 से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को जल्द ही दो बड़े झटके लगे। जडेजा ने स्मिथ (38) को बोल्ड किया, तो पीटर हैंड्सकॉम्ब (17) को शमी ने चलता किया। 70.4 ओवर में आस्ट्रेलिया के 170 रन पर चार विकेट गिर गए

इस बीच छठे नंबर पर आए ग्रीन ने ख्वाजा का साथ दिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गति से रन जोड़े। भारतीय गेंदबाजों पर दोनों ही हावी रहे। इस दौरान, उमेश और शमी की ढीली गेंदों पर ग्रीन ने एक के बाद एक बाउंड्रियां लगाई। दिन का खेल खत्म होने से पहले ख्वाजा ने 246 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।

ख्वाजा (104 नाबाद) और कैमरुन ग्रीन (49 नाबाद) 85 रन की अटूट साझेदारी कर वापस लौटे है। कल का दिन भारत के लिहाज से महत्वपूर्ण रहने वाला है।

इससे पहले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

Compiled: up18 News