अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बताया, भारतीय सेना के लिए शुरू किया अपाचे हेलीकॉप्टर का निर्माण

Exclusive

उत्पादन प्रक्रिया टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (टीबीएएल) के साथ चल रहे सहयोग पर आधारित है, जो हैदराबाद भारत में अपनी अत्याधुनिक सुविधा में एएच-64 ई फ्यूजलेज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस साल की शुरुआत में, टीबीएएल ने भारतीय सेना को पहला एएच -64 अपाचे फ्यूजलेज दिया।

बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने कहा, “हम एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करते हुए खुश हैं। हमारा यह कदम भारत की रक्षा क्षमताओं का समर्थन करने के लिए बोइंग की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करता है।”

बयान में कहा गया है, “एएच-64 की अत्याधुनिक तकनीक और युद्ध-परीक्षण प्रदर्शन भारतीय सेना की परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाएगा और इसकी रक्षात्मक क्षमताओं नई ऊंचाई देगा। कंपनी की उपलब्धियों में 2020 में भारतीय वायु सेना को 22 एएच-64ई अपाचे की सफल डिलीवरी शामिल है।”

बोइंग ने भारतीय सेना के लिए छह अतिरिक्त एएच-64ई का उत्पादन करने के लिए एक अनुबंध किया है जिसकी डिलीवरी 2024 में होने की उम्मीद है।

अटैक हेलीकॉप्टर प्रोग्राम्स की उपाध्यक्ष और बोइंग मेसा साइट के वरिष्ठ कार्यकारी क्रिस्टीना उपह ने जोर देकर कहा, “एएच-64 ई दुनिया का प्रमुख हमलावर हेलीकॉप्टर बना हुआ है”। प्रमुख घटकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने वाले अपने संयुक्त उद्यम के साथ 300 से अधिक स्थानीय भारतीय कंपनियों के साथ कंपनी का जुड़ाव भारत में एक लचीला और परस्पर एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बोइंग के दृष्टिकोण को व्यापक बनाता है।

भारत से सालाना सोर्सिंग एक बिलियन डॉलर से अधिक होने के साथ, विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में बोइंग की भूमिका तकनीकी दायरे से परे फैली हुई है। कंपनी भारत के भीतर 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है और 13,000 से अधिक आपूर्ति शृंखला भागीदारों के साथ सहयोग करती है, सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देती है और नागरिकता कार्यक्रमों को लागू करती है जो पांच लाख से अधिक लोगों के जीवन से जुड़ा है।

Compiled: up18 News