आगरा: दशकों पहले बने सोबिया और सगीर फातिमा कॉलेज को एडीए का नोटिस, मांगे बिल्डिंग के नक्शे, संचालकों में हड़कंप

स्थानीय समाचार

आगरा विकास प्राधिकरण आजकल सभी के होश उड़ाने में लगा हुआ है। कंही तो अवैध निर्माण पर चुप्पी साधे रहता है या कई दशकों पहले हुए निर्माण पर धड़ाधड़ नोटिस जारी किए जा रहे हैं। कई दशक पहले खरीदी गई जमीन पर बने संपत्ति के नक्शे मांगे जा रहे हैं। ताजा मामला सोबिया और सगीर फातिमा कॉलेज का है।

कांग्रेस प्रवक्ता हाजी जमील उद्दीन को भी दिया नोटिस

कांग्रेस के प्रवक्ता हाजी जमील उद्दीन कुरेशी सोबिया और सगीर फातिमा कॉलेज के मैनेजमेंट से जुड़े हैं। एडीए की ओर से उन्हें भी नोटिस दिया गया है कि उनके पास जो संपत्ति है उसके पुराने नक्शे, शिक्षण संस्थान के बिल्डिंग के नक्शे एडीए में प्रस्तुत करें। नोटिस के बाद हाजी जमील उद्दीन कुरैशी सकते में हैं कि वह इतने पुराने नक्शे आखिरकार लाए कहां से। उनका कहना है कि एडीए सिर्फ लोगों का उत्पीड़न कर रहा है।

जयपुर हाउस के मामले में कैबिनेट मंत्री ने किया हस्तक्षेप

ऐसी ही कुछ स्थिति जयपुर हाउस निवासियों की भी है। एडीए की ओर से जयपुर हाउस निवासियों को भी इसी तरह के नोटिस दिए गए हैं। जयपुर हाउस के निवासियों को उपाध्यक्ष आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा मकान ध्वस्तीकरण के नोटिस दिए जाने से हड़कंप मचा हुआ है। अपनी इस समस्या को उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय के सामने रखा। मंत्री ने इस समस्या को गंभीरता से लिया और मौके पर ही एडीए उपाध्यक्ष से फोन पर वार्ता की। उन्होंने एडीए से कहा कि 15 साल से पुराने आवासों पर ध्वस्तीकरण की कोई भी कार्यवाही नहीं की जानी चाहिए।

विभव नगर मामले में महापौर ने की थी बात

आपको बताते चलें कि पिछले दिनों एडीए की ओर से विभव नगर निवासियों को भी इसी तरह के नोटिस दिए गए थे। उनसे भी कई दशकों पुराने भवन निर्माण के नक्शे मांगी गए थे तो विभव नगर निवासियों ने क्षेत्रीय पार्षद जगदीश पचौरी से इसकी शिकायत की थी। इस पूरे मामले को पार्षद ने महापौर नवीन जैन के सामने रखा था। महापौर नवीन जैन ने भी इस कार्रवाई को लेकर एडीए को आड़े हाथ लिया था। इस कार्रवाई को रोकने के निर्देश दिए थे लेकिन एडीए अपनी इस कारगुजारी से बाज नहीं आ रहा है।