Agra News: हजारों का एसी कूलर ले सकते हैं लेकिन 50 रुपये का पौधा नहीं लगा सकते, ट्रीमेन ने दिया पर्यावरण संतुलित का संदेश

विविध

आगरा: पेड़ों के कटने से को रोकने और वृक्षारोपण के प्रति लोगों को प्रेरित करने के साथ-साथ पर्यावरण को दूषित होने से बचने के उद्देश्य को लेकर एक युवा आगरा फोर्ट पहुंचा था। उसके हाथों में एक बैनर लगा हुआ था और उसका साथी एक पौधे को पकड़ा हुआ था। प्रतीकात्मक रूप से वह उसे पौधे से ऑक्सीजन ले रहा था। हाथों में जो बैनर था उसे पर लिखा था कि “हम ₹50 हज़ार का एक एसी और ₹20 हज़ार का कूलर ले सकते हैं लेकिन एक ₹50 का पेड़ नहीं लगा सकते जबकि हर व्यक्ति अगर एक-एक पौधा लगाए तो एसी और कूलर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।”

इस युवा को ट्रीमेन के नाम से पुकारा जाता है। इस युवक का नाम त्रिमोहन मिश्रा है। यह युवक सामाजिक सरोकार को लेकर निकला है और आज आगरा फोर्ट पहुंचा था। उसके हाथों में जो बैनर लगा है उस बैनर पर लिखा संदेश यह सोचने पर मजबूर कर रहा है कि आखिरकार इंसान आगे आने वाली पीढ़ी के लिये दुनिया छोड़कर जाना भी चाहता है या अपने सामने ही ख़त्म कर देना चाहता है।

त्रिमोहन के साथ एक युवक भी है जो हाथों में एक पौधा लेकर खड़ा हुआ है और उसे पौधे से प्रतीकात्मक रूप से त्रिमोहन ऑक्सीजन ले रहा है। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से वह यह दर्शा रहे हैं कि जितने अधिक पौधे होंगे उतनी अधिक ऑक्सीजन होगी और पर्यावरण संतुलित रहेगा।