Agra News: शातिरों ने सरकारी योजना का लालच देकर सैकड़ों महिलाओं के फर्जी तरीके से खुलवाए एकाउंट, कर दिया लाखों का ट्रांजेक्शन

Crime

आगरा: मोदी सरकार की योजनाओं के नाम पर आम लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उनके फर्जी तरीके से अकाउंट खुलवाए जा रहे हैं और लाखों रुपए का लेनदेन उन खातों से किया जा रहा है। जिसकी जानकारी अकाउंट धारक को ही नहीं है। बड़ी बात यह है कि जिन लोगों के खाते खुलवाए जा रहे हैं उनको ना तो बैंक पास बुक मिली और ना ही एटीएम कार्ड। ऐसे ही लगभग 100 महिलाएं थाना सदर पहुंची जहां उन्होंने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

पीड़ित महिलाएं शहीद नगर और उसके आसपास के क्षेत्र की है। एकत्रित हुई महिलाओं ने बताया कि किसी के पास आशु कपिल और किसी के पास रेशमा और कमलेश नाम की महिलाएं पहुंची। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक योजना चलाई है। इस योजना के माध्यम से हर महीने ₹400 मिलेंगे। इसके लिए आपको एक अकाउंट खुलवाना होगा। ₹400 के लालच में महिलाओं ने अकाउंट खुलवा दिए। ठगी करने वालों को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड और फोटो उपलब्ध कराए। किसी को धोखाधड़ी का शक ना हो इसीलिए होने 400 ₹400 भी दिए गए जिससे महिलाएं संतुष्ट हो जाए लेकिन उसके बाद जो हुआ उसे जानकर उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।

बैंक से पहुंचने लगे नोटिस

महिलाओं को अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी एचडीएफसी बैंक से उनके पास पहुंचे नोटिस के बाद हुई। जिसमें लिखा था कि आपने आर्थिक स्थिति से अधिक लेनदेन किया है। एक व्यक्ति के पास तो 20 लाख का ट्रांजैक्शन होने का नोटिस पहुंचा। इससे महिलाओं में हड़कंप की स्थिति बन गई। सभी ने क्षेत्रीय पार्षद से इस मामले की शिकायत की। एक-एक करके जब शिकायतकर्ता पहुंचने लगे तो संख्या 100 से अधिक पहुंच गई।

थाने में शिकायत हुई दर्ज

अपने साथ धोखाधड़ी होने की शिकायत करने के साथ-साथ बैंक के नोटिस दिखाए जाने पर पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लिया और सभी से प्रार्थना पत्र लिखवा कर उस पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। पीड़ितों ने बताया कि उनसे तो कहा गया था कि मोदी सरकार की योजना के तहत उन्हें पैसे मिलेंगे। उनसे आधार कार्ड पैन कार्ड की फोटो कॉपी ली गई, अंगूठा लगवाया और उसे एचडीएफसी बैंक में अकाउंट खुलवा दिए गए। धोखेबाजों ने करोड़ों रुपए की लेनदेन कर दिया।

हाल ही में साइबर सेल ने ऐसे कई मामलों का खुलासा किया है जिनमें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों के फर्जी तरीके से अकाउंट खुलवाए गए और उनके खातों से लाखों रुपए का लेनदेन किया गया।