Agra News: बंदरों से बच्चों को बचाने के लिए सेंट पीटर्स कालेज ने भी रेलवे की तर्ज पर लगाए लंगूरों के कट आउट

स्थानीय समाचार

आगरा: शहर के प्रमुख मिशनरी स्कूल सेंट पीटर्स कालेज में बंदरों से बच्चों को बचाने के लिए रेलवे की तर्ज पर जगह-जगह पर लंगूरों के कट आउट लगाए गए हैं।
गौरतलब है कि वजीरपुरा रोड स्थित सेंट पीटर्स स्कूल के आसपास बड़ी संख्या में बंदर हैं। सेंट पीटर्स में बड़ी संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। बंदरों द्वारा कई बार बच्चों पर हमले किए गए। स्कूल की बिल्डिंग को भी नुकसान पहुंचाया गया।

स्कूल के प्रिंसीपल एंडू़य कोरियो ने बताया कि उनको जानकारी हुई थी कि रेलवे ने बंदरों के आतंक से बचने के लिए स्टेशन पर लंगूरों के कटआउट लगाए थे। इससे स्टेशन पर बंदरों की उत्पात कम हुआ था। इसको देखते हुए उन्होंने भी अपने स्कूलों में कई जगह पर लंगूरों के कटआउट लगवाए हैं। स्कूल में कई पेड़ हैं, जहां बंदरों के झुंड बैठे रहते थे, वहां पर भी कटआउट लटकाए गए हैं।

प्रिंसीपल का कहना है कि लंगूर के कट आउट लगाने का असर दिखाई दिया है। जहां पर भी कटआउट लगे हैं, वहां पर बंदरों के झुंड नहीं बैठ रहे हैं। कैंपस में बंदरों की संख्या भी कम हुई है। कट आउट देखकर बंदर अपना रास्ता बदल देते हैं। कट आउट लगाने का फायदा दिख रहा है। आने वाले समय में इसकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

बता दें कि रेलवे स्टेशनों पर बंदरों के आतंक को देखते हुए राजा मंडी स्टेशन पर लंगूरों के कटआउट लगाए गए। स्टेशन पर बंदरों द्वारा कई यात्रियों को काट लिया गया था। इसके बाद रेलवे ने ये कदम उठाया था। इसको देखकर अब सेंट पीटर्स स्कूल में भी लंगूरों के कटआउट लगे हैं।