Agra News: फ्लाइट लेफ्टिनेंट के शव का आगरा में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, कैप्टन पत्नी का शव राजस्थान ले जाया गया

Regional

आगरा: भारतीय वायुसेना के दिवंगत फ्लाइट लेफ्टिनेंट दीनदयाल का गुरुवार को यहां ताजगंज स्थित श्मशान घाट पर सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनकी कैप्टन पत्नी का शव उनके मायके राजस्थान ले जाया गया। यहां खेरिया हवाई अड्डे पर स्थित आवास में एयरफोर्स के फ्लाइट लेफ्टिनेंट दीनदयाल (32) ने विगत सोमवार की देर रात आत्महत्या कर ली थी। इसकी जानकारी उनकी पत्नी सेना में कैप्टन रेनू तंवर (28) को भी दिल्ली में हुई तो उन्होंने भी वहां जान दे दी। पति का शव एयरफोर्स कैंपस में सरकारी आवास पर फंदे से लटका मिला था, जबकि पत्नी ने दिल्ली में आर्मी के गेस्ट हाउस में फांसी लगाई। बताया गया है कि दोनों ने दो साल पहले लव मैरिज की थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पत्नी के कमरे से एक सुसाइड नोट मिला। इसमें लिखा है- उनके साथ अंतिम संस्कार करना, मेरा हाथ उनके हाथ में रखना। दिल्ली पुलिस का कहना है कि पति की मौत की खबर सुनकर पत्नी ने सुसाइड किया। रेनू आगरा में आर्मी के अस्पताल में तैनात थीं। वह विगत 14 अक्टूबर को अपनी मां का इलाज कराने दिल्ली गई थीं।

पत्नी का शव पोस्टमॉर्टम के बाद राजस्थान भेजा गया है। वहीं श्मशान घाट पर सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट दीनदयाल का शव लेकर पहुंचे। श्मशान घाट के कर्मी ने बताया- हमसे अधिकारियों ने एक चिता सजाने की बात कही।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट दीनदयाल ने सोमवार देर रात अपने सरकारी आवास में आत्महत्या कर ली थी। डीसीपी सिटी सूरज कुमार राय ने बताया था कि मंगलवार दोपहर वायु सेना स्टेशन से एक अधिकारी द्वारा आत्महत्या किए जाने की सूचना मिली। लेफ्टिनेंट दीनदयाल रात में अपने आवास में सोने गए थे। मंगलवार सुबह देर तक नहीं उठे, तो स्टाफ ने दरवाजा तोड़कर देखा। उनका शव पंखे पर बेडशीट से लटका मिला। पूछताछ में साथियों ने बताया कि दीनदयाल सोमवार रात को खाना खाते समय खुश थे। साथियों से अच्छी तरह से बात की। इसके बाद अपने आवास की तरफ निकल गए थे। वह घर पर अकेले थे।

जिस वक्त लेफ्टिनेंट दीनदयाल ने सुसाइड की उस वक्त उनकी पत्नी साथ नहीं थीं। वह अपने भाई सुमित और मां कौशल्या के साथ 15 अक्टूबर को दिल्ली निकल गई थीं। वहां एम्स में उनको अपनी मां का इलाज कराना था।

लेफ्टिनेंट के सुसाइड की खबर मंगलवार को पत्नी रेनू को दी गई। बुधवार की सुबह रेनू का शव ऑफिसर्स गेस्ट हाउस के कमरे में पंखे से लटका मिला। जिस समय उन्होंने सुसाइड किया। मां और भाई एम्स अस्पताल गए हुए थे।

दिल्ली में दक्षिण-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया- दिल्ली कैंट इलाके में स्थित गौरौदा शरत ऑफिसर्स गेस्ट हाउस में लेडी ऑफिसर ने सुसाइड किया। कमरे की कुंडी अंदर से बंद थी। कमरे का गेट तोड़ा गया तो पाया कि पंखे पर शव लटका हुआ था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कैप्टन रेनू ने अपने सुसाइड नोट में लिखा कि मेरा अंतिम संस्कार पति के साथ ही करना। चिता में मेरा हाथ उनके हाथ में रखना। यही मेरी इच्छा है। फिलहाल, दोनों ने सुसाइड क्यों किया? इस पर वायु सेना और आर्मी के अधिकारी जांच पड़ताल कर रहे हैं।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट दीनदयाल का पैतृक घर बिहार के जिले बिहार शरीफ का मोरार गांव में है। वहीं कैप्टन रेनू तंवर राजस्थान के झुंझुनू की रहने वाली थीं। पति के साथ शाहगंज के खेरिया मोड़ स्थित एयरफोर्स के सरकारी आवास में रहती थी।