Agra News: पांच दिवसीय विशाल अयोध्या यात्रा का आगरा में होगा भव्य स्वागत, तैयारियों को दिया गया अंतिम स्वरूप

विविध

शिवगंज, सुमेरपुर राजस्थान से अयोध्या जा रही पांच दिवसीय विशाल यात्रा का शुक्रवार को आगरा में होगा पड़ाव

पंचधातु से निर्मित 1100 किलो के विशाल राम धनुष एवं 1600 किलो हनुमान गदा है यात्रा का मुख्य आकर्षण

आगरा। शुक्रवार 14 जून 2024 को ताजनगरी में जय श्रीराम के जयघोष से गूंजेगा। रामभक्तों की 108 वातानुकूलित बसों के साथ शिवगंज, सुमेरपुर राजस्थान से अयोध्या जा रही विशाल अयोध्या यात्रा का आगरा में पड़ाव होगा। बुधवार को होटल भावना क्लार्क्स इन में आयोजित पत्रकार वार्ता में यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए आगरा में यात्रा के स्वागताध्यक्ष पूरन डावर ने बताया कि श्रीजी सनातन सेवा संस्थान, शिवगंज सिरोही राजस्थान से आचार्य दीदी डॉ. सरस्वती देवकृष्ण गौड़ के नेतृत्व में यात्रा के श्री राम रथ में विराजमान पंचधातु से निर्मित 1100 किलो के विशाल राम धनुष एवं 1600 किलो हनुमान गदा के यहाँ पावन दर्शन होंगें, जिसकी पूजा अर्चना एवं स्वागत कार्यक्रम राम भक्तों द्वारा किया जाएगा।

श्री राम रथ का बाबा मनकामेश्वर मंदिर के महंत श्री योगेश पुरी के द्वारा विधिविधान से पूजा अर्चना और भव्य आरती होगी। गुरुद्वारा गुरु का ताल के निकट हनुमान जी के मंदिर पर यात्रा का भव्य स्वागत होगा।

स्वागत समिति के स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह ने बताया कि पंचधातु से निर्मित 1100 किलो का भव्य राम धनुष व 1600 किलो की भव्य हनुमान गदा के दो रामरथ प्रभु श्रीराम जी के चरणों में अर्पण करने की मनोकामना के साथ रामभक्तों की अयोध्या यात्रा हो रही है। रामभक्तों की ये यात्रा आज 12 जून को श्रीगोपालजी मंदिर, शिवगंज, सिरोही (राजस्थान) से प्रारंभ होकर 16 जून रविवार को श्रीराम मंदिर अयोध्या पहुंचेगी। 14 जून को ताजनगरी में यात्रा का भव्य स्वागत होगा।

अप्सा अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के बाद 1600 किलो वजन की हनुमान गदा और 1100 किलो वजनी रामधनुष रथ से आयोध्या पहुंचेगी जोकि भगवान श्री राम के चरणों में समर्पित होगी यह आपने आप में आध्यात्म की दृष्टि से अनुपम अहसास होगा।

पांच पड़ाव पार कर अयोध्या पहुंचेगी यात्रा

यात्रा के आगरा स्वागत प्रभारी बंटी ग्रोवर ने कहा कि संभवतः ये पहले ऐसे धनुष व हनुमान गदा होंगे जो राम मंदिर परिसर में स्थापित होंगे।

उन्होंने बताया आज रामरथ यात्रा शिवगंज से रवाना होगी यात्रा के पाली पहुंचने पर अहमदाबाद जयपुर हाईवे पर यात्रा का स्वागत किया जाएगा इसके बाद सोजत में यात्रा का स्वागत होगा। एकता बिल्डर्स के चेयरमैन मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि 13 जून को श्री श्री माधव धाम कानोता में यात्रा का स्वागत दर्शन व पूजन कार्यक्रम होगा। 14 जून को यात्रा आगरा पहुंचेगी यहाँ स्वागत, पूजन आरती होगी। 15 जून को यह यात्रा उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुँचेगी। यहाँ से 16 जून को यात्रा के अयोध्या पहुँचने का कार्यक्रम है। 17 जून को राम धनुष व हनुमान गदा का राममंदिर में अर्पण व पूजन कार्यक्रम होगा।

इस मौके पर प्रकाश ग्रुप के एमडी राजेश गर्ग, डॉ नरेंद्र मल्होत्रा, चेंबर के पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा, इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन संस्कृति के महासचिव अजय शर्मा, कन्वीनर ब्रजेश शर्मा, मोहित जैन, संजय गोयल, कंवलदीप सिंह, नंद नंदन गर्ग, शकुन बंसल, अविनाश वर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।