Agra News: साइकिलिंग को बढ़ावा देने और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर दिल्ली से चली साईकल यात्रा आगरा पहुंची

स्थानीय समाचार

आगरा: देशभर में साइकिलिंग को बढ़ावा देने और बदल रहे पर्यावरण को लेकर ‘चेंज ओवर टू एनवायरमेंट फ्रेंडली व्हीकल’ साइकिल यात्रा का एक प्रतिनिधिमंडल आगरा पहुँचा। आगरा से यह प्रतिनिधि मंडल साइक्लिंग करते हुए अब जयपुर के लिए रवाना हुआ। यह साइकिलिंग यात्रा दिल्ली से शुरू हुई है जो पुणे में जाकर समाप्त होगी। इस साइकिलिंग रेस कॉम्पटीशन में इंडियन नेवी और आर्मी के साइकलिस्ट ने भी भाग लिया है।

7 घंटे में 230 किलोमीटर का सफर

साइकिल यात्रा में शामिल लोगों ने बताया कि यह एक एडवेंचर साइकिलिंग रेस कॉम्पटीशन है। इसमें जाने माने साइकलिस्ट भी शामिल है। दिल्ली से आगरा तक का यह सफर मात्र 7 घण्टों में तय किया और वो दूरी लगभग 230 किलोमीटर है। इसी तरह से पुणे तक यह सफर तय करना है।

साइकिलिंग और टूरिज्म को बढ़ावा

इस साइकिलिंग रेस में शामिल हुए इंडियन नेवी के ऑफिसर ने बताया कि यह मल्टीटास्किंग रेस कॉम्पटीशन है। जो दिल्ली से शुरू हुआ है और पुणे में समाप्त होगा। इस साइकिलिंग रेस का उद्देश्य देश मे बदल रहे पर्यावरण में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के साथ साथ टूरिज़म को प्रमोट करना है।

देश में हो साइकिलिंग कॉम्पटीशन

फेमस साइकिलिस्ट विष्णुदास ने बताया कि वे पहले भारतीय है जिन्होंने पूरी दुनिया का साईकिल से भ्रमण किया है। इसके लिए उन्होंने विश्व के 35 देशों व उपमहादीप में साइकिल से सफर किया। उन्होंने बताया कि भारत में अभी मल्टीटास्किंग वाले साइकिल रेस नहीं है। देश भर के साइकिलिस्ट मल्टीटास्किंग साइकिल रेस के लिए विदेशों में जाते हैं। इसीलिए वह भारत में ही मल्टी टास्किंग साइकिल रेस की व्यवस्था कर रहे हैं। जिस देश भर के साइकिलिस्ट को देश से बाहर न जाना पड़े। यह पहली मल्टीटास्किंग साइकिल रेस आयोजित हो रही है।

53 किमी प्रति घंटे से चलाई साइकिल

फेमस साइकिलिस्ट विष्णुदास ने बताया कि दिल्ली से आगरा तक का सफर से सभी साइकिलिस्ट ने 7 घंटे में तय किया। सभी ने लगभग 53 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से सायकिल चलाई गई है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने पुलिस सिक्योरिटी के साथ साथ चिकित्सीय व अन्य सुविधा मुहैया कराई है।