Agra News: अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है एकलव्य स्टेडियम का एस्ट्रोटर्फ

स्थानीय समाचार

हाकी मैदान पर लगवाया ताला, एस्ट्रोटर्फ मैदान पर शौकिया घूमने वालों पर रोक

केवल हाकी खिलाड़ियों के अभ्यास के लिये खुला करेगा एकलव्य स्टेडियम का हाकी मैदान

6 साल पहले पांच करोड़ की लागत से लगे एस्ट्रोटर्फ पर टायर तक खींच रहे खिलाड़ी, फुटबाल भी खेल रहे हैं हाकी के मैदान पर

आगरा, 7 सितंबर। केवल 6 साल पहले पांच करोड़ की लागत से लगे एस्ट्रोटर्फ पर टायर तक खींच रहे हैं कुछ खिलाड़ी। वहीं कुछ खिलाड़ी फुटबाल भी खेल रहे हैं हाकी के एस्ट्रोटर्फ मैदान पर। वहीं शौकिया घूमने वाले लोग इसी एस्ट्रोटर्फ पर टहल रहे हैं, कोई दौड़ लगा रहा है। इन सब कारणों से एकलव्य स्टेडियम में कितनी मुश्किलों के बाद लगा यह एस्ट्रोटर्फ अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। कहीं से फट गया है तो कहीं गल सा गया है। हाकी खिलाड़ी तो इस पर कम खेल रहे हैं, अन्य खेलों के खिलाड़ियों के साथ शौकिया घूमने वालों के लिये यह मैदान बन गया है।

इस दुर्दशा को खत्म करने के लिये स्टेडियम प्रशासन ने अब सुध ली है। उनके द्वारा एस्ट्रोटर्फ के सभी गेटों पर चेन डालकर ताले लगा दिये गये हैं। अब केवल हाकी खिलाड़ियों के लिये इसे स्टेडियम प्रशासन के आदेश के बाद ही खोला जाया करेगा।

एस्ट्रोटर्फ के मुख्य प्रवेश द्वार पर ताला लगाने के बाद बैनर भी लगा दिया है।

भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान, ओलंपियन जगबीर सिंह द्वारा आगरा के स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ बिछवाने के लिये लंबे समय से प्रयास किये जा रहे थे। उनके द्वारा किये गये प्रयासों तथा स्टेडियम प्रशासन द्वारा किये गये पत्राचार के बाद वर्ष 2016 में आगरा में लगभग पांच करोड़ की लागत से हाकी मैदान के लिये एस्ट्रोटर्फ मंजूर हुआ। वर्ष 2016 में काम शुरू हुआ और 2018 में पूरा हो पाया। तब जाकर हाकी खिलाड़ियों का एक सपना पूरा हुआ। लगभग 6 साल हुए हैं कि यह अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। कहीं से फट गया है तो कहीं से गल सा गया है। कोई खिलाड़ी टायर बांधकर इस पर खींच रहा है, तो कोई फुटबाल खेल रहा है। शौकिया घूमने वालों के लिये तो यह मैदान ही बन गया है। जिससे इसके चारों किनारों से एस्ट्रोटर्फ गल सा गया है। हाल ही में हाकी कोच मो. खलील ने इसकी शिकायत प्रभारी आरएसओ सविता श्रीवास्तव से की। उन्होंने तत्काल इसके सभी गेटों पर सांकर डालकर ताले लगवा दिये गये हैं। फिर भी कुछ लोग एस्ट्रोटर्फ पर खेल रहे थे, उन्हें बाहर निकाल दिया गया है।

एस्ट्रोटर्फ हाकी ग्राउंड के टीटी हाल की तरफ के गेट पर लगाया गया ताला।

प्रभारी आरएसओ श्रीमती श्रीवास्तव का कहना है कि आ्ज भी कुछ लोग टहलने के लिये इसमें घुस गये थे। उन पर भी रोक लगायी जाएगी। केवल हाकी टूर्नामेंट अथवा अभ्यास के लिये एस्ट्रोटर्फ मैदान पर स्टेडियम प्रशासन की अनुमति के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

रिपोर्टर- LS बघेल